धान की सीधी बजाई योजना2023|सीधी बजाई पर 4000रु प्रोत्साहन राशि|मेरा पानी मेरी विरासत योजना2023

By Kheti jankari

Updated on:

धान की सीधी बजाई योजना(2023)के तहत किसानों को धान की सीधी बजाई करने पर प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। भूमिगत जल को बचने के लिए राज्य सरकारों ने अलग–अलग दरों पर किसानों को प्रोत्साहन राशि देती है। जिससे किसान भाई ऐसी फसलों का चयन करे जिसमें कम पानी की आवश्यकता हो। ऐसी ही योजनाएं हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए बनाई है। यदि आप भी हरियाणा के किसान हैं तो आने वाले खरीफ सीजन में अनुदान का लाभ लेकर वैकल्पिक खेती की ओर बढ़ना चाहिए। हरियाणा सरकार ने वैकल्पिक खेती योजना के साथ एक और योजना चलाई है जिसमें जो किसान भाई धान की खेती करना चाहते वो धान की परंपरागत विधि को छोड़ कर सीधी बजाई द्वारा अगर धान की खेती करते है तो उन्हे भी हरियाणा सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

धान की फसल में तेजी से फैल रहा है शीत ब्लाइट रोग:ऐसे करें सस्ते में रोकथाम

धान की सीधी बजाई पर 4000₹ प्रति एकड़ दी जाएगी प्रोत्साहन राशि।

हरियाणा सरकार द्वारा धान की सीधी बजाई के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि देगी। सरकार ने इस बारे 2लाख एकड़ धान की सीधी बजाई करने का का लक्ष्य लिया है। जो किसान भाई धान की परंपरागत विधि को छोड़ कर सीधी बजाई द्वारा अगर धान की खेती करते है तो उन्हे भी हरियाणा सरकार द्वारा 4000₹ प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। धान की सीधी बजाई करके किसान भाई 20% तक पानी की बचत कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत बिजली खर्च में 20 से 30 प्रतिशत की बचत होगी। धान की सीधी बजाई में पानी के साथ किसानों की लेबर खर्च भी कम आयेगा और किसानों को अधिक लाभ मिलेगा। और इस योजना के अंतर्गत DSR मशीन खरीदने के लिए सरकार द्वारा 40000 /- रुपयों का अनुदान दिया जाएगा।

धान की पत्ता लपेट सुंडी का प्रकोप ऐसे करें सस्ते में रोकथाम

धान की सीधी बजाई योजना2023 के लिए आवेदन कैसे करे

जो किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो मेरी फसल मेरा ब्यौरा वेबसाइट पर जाकर आप 30जून तक अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करें–https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin या आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। DSR मशीन पर अनुदान के लिए किसान भाई हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है । DSR मशीन के लिए आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करे–https://agriharyana.gov.in/mechschemes

मेरी पानी मेरी विरासत योजना2023

भूमिगत जल को बचाने के लिए हरियाणा सरकार फसल विविधिकरण को बढ़ावा दे रही है. साथ ही, मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत धान की जगह दूसरी नकदी फसलें उगाने के लिए किसानों को प्रेरित किया जा रहा है. इस कड़ी में मक्का, कपास, दालें, तिलहन, सब्जियां/बागवानी, पोपलर और सफेदा की बागवानी को शामिल किया गया है.
धान की जगह ये फसलें उगाने पर किसान को 7,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से अनुदान मिलेगा. यदि किसान धान की खेती के बजाए खेतों को खाली रखते हैं, तब भी वैकल्पिक खेती योजना का लाभ ले सकते हैं।

मेरा पानी मेरी विरासत योजना में आवेदन कैसे करें?

मेरा पानी मेरी विरासत योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपना ऑनलाइन आवेदन की सकते है– https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin

FAQ

Q1. धान की बुवाई की विधियां
धान की बुआई हम मुख्य दो प्रकार से कर सकते है। धान की सीधी बजाई और पहले धान की पौध छोटी क्यारी में तैयार करके उसे बाद में मुख्या खेत में लगाते है।
Q2. धान की सीधी बजाई कैसे करते है
धान की सीधी बजाई में बीज को सीधे खेत में बोया जाता है।
इसे DSR मशीन की सहायता से या किसान द्वारा सीधे भी छींटा विधि द्वारा इसकी बजाई की जाती है।

ये भी पढ़ें हल्की मिट्टी और खरे पानी में भी अधिक उपज देने वाली धान की किस्में (2023) (crystal company paddy)

धान की सीधी बिजाई 2023|Direct Sowing Of Paddy

Kheti jankari

मैं एक किसान हूँ, और खेती में एक्सपर्ट लोगो से मेरा संपर्क है। मैं उनके द्वारा दी गयी जानकारी और अनुभव को आपके साथ साँझा करता हूँ। मेरा प्रयास किसानों तक सही जानकारी देना है। ताकि खेती पर हो रहे खर्च को कम किया जा सके।

Leave a Comment