हरियाणा में धान की पराली जलाने पर प्रतिबंध:हो सकता है भारी जुर्माना और जेल

By Kheti jankari

Updated on:

हरियाणा में धान की पराली जलाने पर प्रतिबंध(2023)

हरियाणा सरकार ने पराली जलाने पर पूर्ण तरीके से प्रतिबंध लगा दिया है। धान की कटाई के बाद जो अवशेष बचते हैं, उनको पराली कहा जाता है हरियाणा और पंजाब में लंबे समय से किसान धान के बचे हुए अवशेषों को जला देते हैं। जिससे भारी मात्रा में प्रदूषण होता है। इसलिए सरकार ने पराली जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पराली जलाने से प्रदूषण के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरक शक्ति भी कम होती है।मिट्टी से सल्फर और जो मिट्टी के मित्र कीट होते हैं, वह भी मर जाते हैं। इसलिए सरकार ने पराली जलाने पर रोक लगा दी है।

हरियाणा कृषि विकास मेला 2023 कब लगेगा जानें

धान की पराली जलाने पर जुर्माना

हरियाणा सरकार ने पराली जलाना दंडनीय अपराध घोषित किया है। आईपीसी की धारा 188 के तहत पराली जलाने पर खेत के मालिक को 6 महीने की जेल या ₹15000 तक का जुर्माना अथवा दोनों भी हो सकते हैं। यह आदेश हरियाणा सरकार ने जारी किए हैं। आदेश का पालन करवाना के लिए सरकार ने ग्राम पंचांयत स्तर पर कमेटी का गठन किया है। जो किसान पराली जलाता हुआ पकड़ा गया उस पर क़ानूनी करवाई होगी। सरकार ने ये फैसला किसानों के हित में लिया है। लेकिन कुछ किसान इसका पालन नहीं करते।

ये भी पढ़ें –करनाल गन्ना अनुसंधान द्वारा बनाई गई गन्ना किस्म CO-15023 के बारे में जाने

बंपर पैदावार के लिए इस समय करें गेहूं की बिजाई

सरसों की फसल में अधिक उत्पादन और तेल की मात्रा बढ़ने वाला सबसे ताकतवर खाद

Kheti jankari

मैं एक किसान हूँ, और खेती में एक्सपर्ट लोगो से मेरा संपर्क है। मैं उनके द्वारा दी गयी जानकारी और अनुभव को आपके साथ साँझा करता हूँ। मेरा प्रयास किसानों तक सही जानकारी देना है। ताकि खेती पर हो रहे खर्च को कम किया जा सके।

Leave a Comment