गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को खत्म करने का सस्ता और आसान तरीका(2024):broadleaf weeds in wheat

By Kheti jankari

Updated on:

गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को खत्म करने का सस्ता और आसान तरीका

गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को खत्म करने का सस्ता और आसान तरीका जानने के लिए आपको इस लेख पूरा पढ़ें। इसमें आपको गेहूं में उगने वाले सभी प्रकार के चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों मरने के बारे में सम्पूर्ण जानकरी की मिलेगी।

गेहूं में डीएपी की कमी:बिजाई के समय डीएपी का प्रयोग नहीं किया

गेहूं की फसल में चौड़ी और सकरी पत्ती दोनों प्रकार के खरपतवार उगते हैं। गेहूं में खरपतवार आपकी फसल को 40% तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इनको समय पर नष्ट करना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। जो खाद आप डालते हो वह आपकी गेहूं की फसल को लगने के साथ खरपतवारों को लगता है। जिससे वह और फलते फूलते रहते हैं। और गेहूं की फसल इन खरपतवारों के आगे कमजोर हो जाती है। जिससे आपकी पैदावार घट जाती है। फसलों में खरपतवार एक मुख्य समस्या रहती है। इनको नष्ट करना किसानों के लिए बहुत मुश्किल होता है। इनको खत्म करने के चक्कर में किसानों की कई बार फसल को भी नुक्सान कर लेते है। इसलिए खरपतवार नासक दवाइयों का इस्तेमाल कृषि वैज्ञानिक की सलाह से करना चाहिए।

गेहूं में उगने वाले चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार

गेहूं में चौड़ी पट्टी वाले खरपतवार काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग प्रकार के खरपतवार उगते हैं। गेहूं की फसल में चौड़ी पत्ती वाले मुख्या खरपतवारों में बथुआ, संजी, दूधी, जंगली पालक, जंगली मटर, कृष्ण नील व कासनी है। यह खरपतवार लगभग हर क्षेत्र में उग जाते हैं। यह खरपतवार गेहूं में काफी अधिक मात्रा में उगते हैं। इसलिए इनको खत्म करना आवश्यक रहता है।

गेहूं में सल्फर को मिट्टी में दे या स्प्रे में

गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को खत्म करने की दवाइयां

गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को खत्म करने के लिए मुख्य रूप से तीन दवाइयां का इस्तेमाल किया जाता है। यह नीचे बताई गई है-

  • अल्ग्रिप (ड्यूपॉन्ट)
  • वीडमार सुपर (धानुका) 24D 58%
  • नाबूद ((धानुका)

अल्ग्रिप (ड्यूपॉन्ट) Algrip (DuPont) का प्रयोग

अलग्रिप ड्यूपॉन्ट कंपनी का उत्पादन है। इसमें मेट्सल्फ्यूरॉन मिथाइल 20% डब्लूजी टेक्निकल होता है। इसका उपयोग गेहूं में मुख्य रूप से पालक को नष्ट करने के लिए किया जाता है। इसके साथ आप 24D 58%, सेंकर और टॉपिक को भी मिक्स करके स्प्रे कर सकते है। इसकी 8g मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग की जाती है।

वीडमार सुपर (धानुका) 24D 58% का गेहूं में प्रयोग

वीडमार सुपर धानुका एग्रीटेक का एक उत्पाद है। इसमें 2,4-डी अमीन साल्ट 58% दी टेक्निकल होता है। यह धानुका के अतरिक्त अन्य कंपनियों का आपको बाजार में देखने को मिल जाता है। गेहूं में इसका इस्तेमाल करते समय आपको कुछ सावधानियां को ध्यान में रखना जरूरी है। अगर आप 2,4-डी को अकेले में इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी 500ml मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग करनी है। अगर आप किसी इसको अन्य खरपतवार नाशक जैसे- सेंकर या टॉपिक के साथ मिलकर करते हैं। तो इसकी 150ml से 200ml मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग करनी है। यह गेहूं में चौड़ी पट्टी वाले लगभग सभी खरपतवारों को आसानी से खत्म कर देता है। 24d का मूल्या देखें।

नाबूद (धानुका) nabood dhanuka का गेहूं में प्रयोग

नाबूद धानुका एग्रीटेक का एक उत्पाद है। इसमें कारफेंट्राज़ोन एथिल 40% डीएफ टेक्निकल पाया जाता है। यह गेहूं में लगभग सभी प्रकार के चौड़ी पट्टी वाले खरपतवारों को नष्ट करने की क्षमता रखता है। इसकी 20g मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग की जाती है। इसको आप सेंकर या टॉपिक के साथ मिलकर भी प्रयोग कर सकते हैं। 2,4-डी के साथ मिलकर आप इसका प्रयोग नहीं कर सकते। नाबूद धानुका का मूल्य देखें।

नोट- अगर आपके खेत में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार दिखाई देते है। तभी आप इन खरपतवारनासकों प्रयोग करें। क्यूंकि कहीं न कहीं ये आपकी गेहूं की फसल को नुक्सान दें सकते है।

किसान भाइयों अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है। तो कृपा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं। धन्यवाद!

FAQ

गेहूं के लिए कितना यूरिया चाहिए?
गेहूं के लिए 100kg से 130kg प्रति एकड़ तक यूरिया का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें – कल्लर जमीन या जल भराव वाले क्षेत्रों के लिए जानी जाती है गेहूं की यह किस्म

गेहूं में अड़ियल मंडुसी (गुली डंडा) को भी जड़ से ख़त्म करने की क्षमता रखती है यह खास खरपतवार नाशक दवाई

गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए काला सोना के नाम से मशहूर इस दवाई का प्रयोग करें

गेहूं की फसल में पानी देने के बाद पीलापन:ये है मुख्य कारण, मात्र 150 रुपए में गेहूं का पीलापन दूर करें

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment