गेहूं में प्रयोग होने वाली एक्सियल खरपतवार नासी की चार खास बातें शायद किसानों को नहीं पता होंगी(2024):axial syngenta top herbicide

By Kheti jankari

Updated on:

गेहूं में प्रयोग होने वाली एक्सियल खरपतवार नासी

गेहूं में प्रयोग होने वाली एक्सियल खरपतवार नासी खरपतवारों को नष्ट करने वाली सबसे अच्छी दवाई है। यह किसानों की पहली पसंद बनी हुई है। इस इस्तेमाल किसान काफी अधिक मात्रा में करने लगे है। इस दवाई की कुछ खास बातें आपको पता होनी चाहिए। जो आगे बताई गयी है।

गेहूं में पानी कब लगाएं:कितनी बार लगाएं,पानी देने के इस तरीके से पैदावार को बढ़ाएं

किसान साथियों नमस्कार, गेहूं में विभिन्न प्रकार के खरपतवार नाशक दवाइयां का इस्तेमाल किया जाता है। गेहूं में सकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती दोनों प्रकार के खरपतवार पाए जाते हैं। सकरी पत्ती के खरपतवारों को नष्ट करने के लिए सेंकर और टॉपिक कुछ पुरानी दवाइयां हैं, जिनका इस्तेमाल किसान काफी समय से लगातार करते आ रहे हैं। और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को नष्ट करने के लिए 24D, अलग्रिप और नाबूद दवाइयां का इस्तेमाल किया जाता है। सकरी पत्ती वाले खरपतवारों में मंडूसी सबसे खतरनाक और सबसे अधिक उगने वाला खरपतवार नासक है। मंडुसी को मरने के लिए प्रयोग की जाने वाली एक दवाई जो एक्सियल (सिजेंटा) के नाम से जानी जाती है। पिछले दो-तीन सालों से किसानों के बीच काफी मशहूर है। इस दवाई की कुछ खासियत है, जो आपको नीचे बताई गयी है-

एक्सियल (सिजेंटा) के बारे में

एक्सियल सिंजेंटा इंडिया लिमिटेड का एक उत्पाद है। इसमें पिनोक्साडेन 5.1 % टेक्निकल पाया जाता है। यह एक गेम चेंजर खरपतवार नासक है।

गेहूं में डीएपी की कमी:बिजाई के समय डीएपी का प्रयोग नहीं किया

एक्सियल (सिजेंटा) कौन-कौन खरपतवारों को नष्ट करती है

यह मुख्य रूप से मंडूसी और जंगली जई को मरने के लिए प्रयोग किया जाता है।

एक्सियल (सिजेंटा) की खास बातें

  • इसकी सबसे खास बात यह है, कि यह बड़ी मंडुसी को भी नष्ट करने की क्षमता रखता है। यह तीन से पांच पत्ती की मंडुसी पर सबसे अच्छा काम करती है।
  • स्प्रे करने के 1 घंटे बाद यह है, खरपतवार के अंदर पूरी तरह से फैल जाती है। जिससे वह जल्दी नष्ट हो जाता है। और अगर स्प्रे करने के 1 घंटे बारिश भी हो जाए, तो यह अपना पूरा काम कर देती है।
  • इस खरपतवार नाशक के साथ आप दूसरी सभी प्रकार की खरपतवार नासक दवाइयां का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो गेहूं में खरपतवारों को नष्ट करने के लिए बनाई जाती है। इसके साथ आप 24D का इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  • इस दवाई का इस्तेमाल आप सिंचाई से पहले और सिंचाई के बाद दोनों प्रकार से कर सकते हैं। जो इसको अन्य दवाइयां से काफी खास बनाती है।

एक्सियल (सिजेंटा) की कीमत

एक्सियल (सिजेंटा) की यह दवाई आपको 800रु से 850रु में बाजार में आसानी से मिल जाएगी।

जो किसान भाई इस दवाई का पिछले वर्षों से इस्तेमाल करते आए हैं। वह कृपया इसके परिणाम बताएं। ताकि दूसरे किसान भी इससे लाभ ले सकें। धन्यवाद

FAQ

गेहूं में मोथा की दवा कौन सी है?
गेहूं में मोथा की कोई प्रभावी दवाई नहीं है ,लेकिन गेहूं में मोथा लिए आप 24D इस्तेमाल कर सकते है।

ये भी पढ़ें – गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को खत्म करने का सस्ता और आसान तरीका

कल्लर जमीन या जल भराव वाले क्षेत्रों के लिए जानी जाती है गेहूं की यह किस्म

गेहूं की फसल में पानी देने के बाद पीलापन:ये है मुख्य कारण, मात्र 150 रुपए में गेहूं का पीलापन दूर करें

गेहूं में कल्ले बढ़ाने के लिए काला सोना के नाम से मशहूर इस दवाई का प्रयोग करें

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment