गेहूं में प्रयोग होने वाली सेंकोर खरपतवार नाशक की कुछ खास बातें जानें:सेंकोर को प्रयोग करने का अनोखा तरीका(2024),जो शायद आपको नहीं पता होगा

By Kheti jankari

Updated on:

गेहूं में प्रयोग होने वाली सेंकोर खरपतवार नाशक

गेहूं में प्रयोग होने वाली सेंकोर खरपतवार नाशक का प्रयोग करने नया तरीका जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें। इस तरीके से आप अकेली सेंकोर के प्रयोग से गुल्ली डंडा को पूरी तरह से नष्ट कर सकते है। इसके बारे में नीचे पूरा जाने।

गेहूं की पत्तियों बीच से मुड़कर पीलापन आने की समस्या:क्या है कारण

किसान साथियों नमस्कार, गेहूं में मंडुसी (गुल्ली डंडा) खरपतवार एक मुख्य समस्या देखी जाती है। इस खरपतवार को नष्ट करना किसानों के लिए हमेशा ही एक चैलेंज रहा है। कुछ किसान भाई तो इस खरपतवार को नष्ट करने के चक्कर में अपनी गेहूं की फसल को भी नष्ट कर लेते हैं। गेहूं की फसल में विभिन्न प्रकार के खरपतवार नासकों का प्रयोग किया जाता है। कुछ स्प्रे के माध्यम से प्रयोग किए जाते हैं, तथा कुछ को खादो में मिलकर भी किसान भाई प्रयोग करने लगे हैं। ऐसे ही गेहूं में खरपतवार नाशक सेंकोर का इस्तेमाल किया जाता है। इस खरपतवार नाशक के बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे जाने-

सेंकोर(sencor) खरपतवार नासक के बारे में जानें

सेंकोर बायर(bayer) कंपनी के एक उत्पाद है। इसमें मेट्रिबुज़िन 70% WP टेक्निकल पाया जाता है। यह एक ऐसी दवाई है, जिसका इस्तेमाल आप स्प्रे में और और मिटटी में दोनों प्रकार से कर सकते हैं। यह काफी सस्ता और अच्छा खरपतवार नासक है। इतने कम मूल्य में इतना अच्छा रिजल्ट किसी भी खरपतवार नाशक का आपको देखने को नहीं मिलता। इसलिए यह गेहूं में काफी अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाने लगा है।

गेहूं में प्रयोग होने वाली एक्सियल खरपतवार नासी की चार खास बातें

सेंकोर(sencor) कौन-कौन से खरपतवारों को नष्ट करती है

सेंकोर मुख्य रूप से मंडुसी (गुल्ली डंडा) को मारने के लिए प्रयोग की जाती है। लेकिन यह गेहूं में मंडुसी (गुल्ली डंडा) के साथ अन्य संकरी पत्ती वाले खरपतवारों को भी आसानी से नष्ट कर देती है।

सेंकोर(sencor) का गेहूं में प्रयोग तरीका

गेहूं में सेंकोर को आप खाद और स्प्रे में अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। स्प्रे में सेंकोर को अलग-अलग दवाइयां के साथ अलग-अलग मात्रा में प्रयोग किया जाता है। लेकिन आज मैं आपको सेंकोर को प्रयोग करने के अनोखा तरीका बताऊंगा। जिसका आपको 100% रिजल्ट देखने को मिलेगा। यह अकेली दवाई आपकी मंडुसी (गुल्ली डंडा) को पूरी तरह से नष्ट कर देगी।

गेहूं में सेंकोर(sencor) की मात्रा

गेहूं बिजाई के समय 40% मंडुसी (गुल्ली डंडा) शुरू में ही उग जाती है, और बाकी 40 से 50% मंडूसी आपके पहले पानी के बाद उगती है। इसलिए सेंकोर का प्रयोग हमें पहले पानी के बाद करना है। पहले पानी की तीन से चार दिन बाद जब आपके खेत में हल्की नामी हो, तब आपको 20 किलोग्राम यूरिया में 200 ग्राम सेंकोर को अच्छी प्रकार से मिलकर इसे अपने खेत में छिड़काव कर दे।

सेंकोर का ऑनलाइन मूल्या देखें।

नोट-किसान भाई सेंकोर का इस्तेमाल करते समय अधिक यूरिया का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी गेहूं की फसल जल भी सकती है। इसलिए सेंकोर को यूरिया की कम मात्रा में मिलाकर ही प्रयोग करें।

जो किसान भाई इस प्रकार से अपनी गेहूं की फसल में सेंकोर का इस्तेमाल पहले से करते हैं। वह कृपया इसके रिजल्ट बताएं। ताकि दूसरे किसान भी से लाभ ले सकें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- दिसंबर के महीने में करें इन गेहूं किस्मों की बिजाई मिलेगी अधिक पैदावार

गेहूं में डीएपी की कमी:बिजाई के समय डीएपी का प्रयोग नहीं किया(2023),फास्फोरस की कमी पूरी करने का आसान तरीका जानें

कल्लर जमीन या जल भराव वाले क्षेत्रों के लिए जानी जाती है गेहूं की यह किस्म

गेहूं में जिंक डालें या नहीं(2023):जानें कृषि सलाहकार इस बारे में क्या कहते है

गेहूं में मैग्नीशियम का प्रयोग करें या ना करें(2023):मैग्नीशियम पौधे के लिए क्यों जरूरी है

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1 thought on “गेहूं में प्रयोग होने वाली सेंकोर खरपतवार नाशक की कुछ खास बातें जानें:सेंकोर को प्रयोग करने का अनोखा तरीका(2024),जो शायद आपको नहीं पता होगा”

Leave a Comment