गर्मियों में बिजाई के लिए बेस्ट है मूंग की यह किस्म:Moong variety of Shakti Vardhak Seeds Company

By Kheti jankari

Updated on:

गर्मियों में बिजाई के लिए बेस्ट है मूंग की यह किस्म

गर्मियों में बिजाई के लिए बेस्ट है मूंग की यह किस्म। मूंग की टॉप किस्म। मूंग की खेती। SVM-88 मूंग किस्म की विशेषताएं। SVM-88 मूंग किस्म का पकाने का समय। SVM-88 मूंग किस्म की औसत पैदावार। SVM-88 मूंग किस्म की बीज मात्रा .Moong variety of Shakti Vardhak Seeds Company.

भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान द्वारा तैयार की गई मूंग की सबसे अच्छी किस्म

किसान साथियों नमस्कार, शक्ति वर्धक सीड्स कंपनी मूंग की अलग-अलग तरह की किस्म किसानों के लिए तैयार करती है। ऐसी ही इसकी एक मूंग की जो SVM-88 के नाम से जानी जाती है। यह मूंग किस्म गर्मी के मौसम में बिजाई के लिए सबसे उपयुक्त है, और सबसे अच्छी पैदावार निकाल कर देती है। मूंग की यह किस्म रोगों के प्रति सहनशील है। पिछले दो-तीन सालों से यह किसानों को काफी अच्छी पैदावार निकाल कर दे रही है। इस मूंग किस्म की बिजाई समय पकाने का समय और बीज मात्रा के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

SVM-88 मूंग किस्म की विशेषताएं

मूंग की यह किस्म शक्ति वर्धक सीड्स कंपनी की एक मूंग किस्म है। इसके पौधे की लंबाई 45 से 50 सेंटीमीटर तक रहती है। मूंग की इस किस्म में पाउडरी मिलडायू और पीला मोजेक रोग नहीं लगता। इसकी एक पौधे पर तीन से चार मुख्य शाखाएं होती हैं। इसमें गुच्छेदार फलियां होती हैं, और एक पौधे पर चार से पांच फलियां पाई जाती है। एक फली में 10 से 12 दाने आसानी से निकल आते हैं।

भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान द्वारा तैयार की गई मूंग की सबसे अच्छी किस्म

SVM-88 मूंग किस्म का पकाने का समय

मूंग की किस्म गर्मी की मौसम में पकने में 55 से 60 दिन का समय और खरीफ यानी बरसात के मौसम में पकने में 65 से 70 दिन का समय लेती है।

SVM-88 मूंग किस्म की औसत पैदावार

मूंग की यह किस्म 7 से 8 क्वांटल प्रति एकड़ तक आसानी से पैदावार दे देती है। अच्छी देखभाल करके आप इसकी 10 क्वांटल प्रति एकड़ तक भी पैदावार ले सकते हैं।

SVM-88 मूंग किस्म की बीज मात्रा

गर्मी के मौसम में मूंग की किस्म का 8 से 10 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ प्रयोग किया जाता है, और बरसात के मौसम में 6 से 8 किलोग्राम प्रति एकड़ प्रयोग किया जाता है।

SVM-88 मूंग किस्म का बिजाई क्षेत्र

मूंग की किस्म की बिजाई आप मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, झारखंड, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु आदि राज्यों में कर सकते हैं।

किसान साथियों अगर आपको अपने पहले भी इस मूंग किस्म की बिजाई की है। तो आपको इसकी कैसी पैदावार रही। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। ताकि दूसरे किसान भी से सहायता ले सकें। आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया हमें जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!]

ये भी पढ़ें- चमकदार और मोटे दाने वाली श्रीराम सीड्स की इस मूंग किस्म की करें बजाई:मिलेगी अधिक पैदावार

मूंग की 14 क्वांटल तक पैदावार देने वाली किस्म:अधिक पैदावार वाली मूंग की एक मात्र किस्म

HAU द्वारा तैयार की गई मूंग की सबसे जबरदस्त किस्म:पीलिया रोग बिलकुल नहीं

मूंग की उन्नत खेती:बजाई समय, बीज मात्रा सम्पूर्ण

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment