चमकदार और मोटे दाने वाली श्रीराम सीड्स की इस मूंग किस्म की करें बजाई:मिलेगी अधिक पैदावार:Moong variety of Shriram Seeds

By Kheti jankari

Updated on:

चमकदार और मोटे दाने वाली श्रीराम सीड्स की इस मूंग किस्म की करें बजाई

चमकदार और मोटे दाने वाली श्रीराम सीड्स की इस मूंग किस्म की करें बजाई। मूंग की खेती। मूंग की उन्नत किस्म। मूंग की रिसर्च किस्म। श्रीराम सीड्स की मूंग किस्म। एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग किस्म की विशेषताएं। मिलेगी अधिक पैदावार:Moong variety of Shriram Seeds.

मूंग की 14 क्वांटल तक पैदावार देने वाली किस्म:अधिक पैदावार वाली मूंग की एक मात्र किस्म

किसान साथियों नमस्कार, मूंग की फसल जायद यानी गर्मी और खरीफ दोनों सीजन में इसकी बिजाई की जाती है। मूंग की बहुत सारी किस्में ऐसी आती है, जिनकी बजाई आप दोनों मौसमों में कर सकते हैं। और दोनों मौसमों में ये किस्में काफी अच्छी पैदावार निकाल कर देती है। ऐसे ही श्रीराम सीड्स की एक मूंग की किस्म आती है। जिसकी बजाई आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। यह किस्म एसआरपीएम-26 के नाम से जानी जाती है। बाजार में यह विजेता नाम से प्रसिद्ध है। इस मूंग किस्म की विशेषताएं, पकाने का समय और औसत पैदावार के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग किस्म की विशेषताएं

एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग की यह श्रीराम सीड्स प्राइवेट लिमिटेड की एक मूंग किस्म है। यह मूंग की एक रिसर्च किस्म है। यह किस्म पीला मोजक वायरस के प्रति सहनशील है। इसके पौधे की ऊंचाई लगभग 70 से 80 सेंटीमीटर तक रहती है। इस पर फलियाँ गुच्छों में लगती है, और एक फली में 12 से 14 दाने पाए जाते हैं। इसका अनाज चमकदार, मोटा और हल्का हरे रंग का होता है। मूंग की यह किस्म पकने पर गिरती नहीं है। किसान इसकी सिर्फ एक बार ही कटाई कर सकते हैं।

HAU द्वारा तैयार की गई मूंग की सबसे जबरदस्त किस्म:पीलिया रोग बिलकुल नहीं

एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग किस्म का बजाई समय

मूंग की इस किस्म की बजाई आप जायद यानी ग्रीष्मकल और खरीफ दोनों मौसम में कर सकते हैं। मार्च से लेकर जुलाई तक आप इसकी बिजाई कर सकते हैं। मार्च, अप्रैल में आपको इसके बीज की मात्रा 10 से 12 किलो प्रति एकड़ लेनी है। और जून जुलाई में बीज की मात्रा 6 से 7 किलोग्राम प्रति एकड़ लेनी है।

एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग किस्म की औसत पैदावार

मूंग की इस किस्म की औसत पैदावार 10 से 12 क्वांटल प्रति एकड़ तक रहती है। लेकिन सही देखभाल और समय पर खादों का प्रयोग करके आप इसे 14 क्वांटल तक की अधिक पैदावार भी ले सकते हैं।

एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग किस्म का पकाने का समय

मूंग की यह किस्म पकाने में लगभग 60 से 75 दिन का समय लेती है। गर्मी के मौसम में यह मूंग किस्म 60 से 65 दिन में पक जाती है। और खरीफ के सीजन में यह किस्म 70 से 75 दिन में पैक कर तैयार हो जाती है।

एसआरपीएम-26 (विजेता) मूंग किस्म का मूल्या

मूंग की इस किस्म का मूल्य ₹450 प्रति 2 किलो बैग है। आप इसे श्रीराम सीड्स की वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन यहां से खरीदें

किसान साथियों आपको मूंग की इस किस्म ने कितनी पैदावार निकाल कर दी है। और आपको यह कैसी लगी कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे अन्य दूसरे किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- 50 दिन में तैयार होने वाली मूंग की टॉप किस्म

किसानों के बीच मशहूर है मूंग की यह किस्म

मूंग की उन्नत खेती:बजाई समय, बीज मात्रा सम्पूर्ण

धनिया में लोंगिया रोग:खराब मौसम में यह है सबसे अच्छा सबसे अच्छा फफूंदी नाशक

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment