मूंग की 14 क्वांटल तक पैदावार देने वाली किस्म:अधिक पैदावार वाली मूंग की एक मात्र किस्म:High yielding variety of moong

By Kheti jankari

Updated on:

मूंग की 14 क्वांटल तक पैदावार देने वाली किस्म

मूंग की 14 क्वांटल तक पैदावार देने वाली किस्म। मूंग की खेती। मूंग की अधिक पैदावार देने वाली किस्म। बंसी गोल्ड मूंग किस्म की विशेषताएं। बंसी गोल्ड मूंग किस्म का पकाने का समय। बंसी गोल्ड मूंग किस्म का बजाई समय। अधिक पैदावार वाली मूंग की एक मात्र किस्म। बंसी गोल्ड मूंग किस्म की औसत पैदावार। High yielding variety of moong.

50 दिन में तैयार होने वाली मूंग की टॉप किस्म

मूंग एक दलहनी फसल है। जिसकी बजाई लगभग पूरे भारत में की जाती है। कृषि वैज्ञानिकों की सिफारिश के अनुसार मूंग की बिजाई आप मार्च से लेकर जुलाई तक कर सकते हैं। लेकिन मुंग की अलग-अलग किस्में अलग-अलग सीजन के लिए बनाई जाती है। ऐसी ही एक किस्म जो किसानों को सबसे अधिक पैदावार निकाल कर देती है। यह बंसी गोल्ड के नाम से प्रसिद्ध है। यह किस्म पिछले सालों में किसानों की पहली पसंद बनी हुई है। इस मूंग किस्म के पकाने का समय और बजाई समय के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

बंसी गोल्ड मूंग किस्म की विशेषताएं

बंसी गोल्ड आईएफएसए सीड्स (पी) लिमिटेड की एक मूंग किस्म है। यह किस्म वर्ष 2021 में निकाली गई थी। मूंग की यह किस्म पीला मोजक रोग के प्रति सहनशील है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इस मूंग किस्म की लंबाई कम रहती है। इसके पौधे की लंबाई 58 से 60 सेंटीमीटर तक रहती है। इस किस्म में कल्लों का फुटाव अधिक होता है। इसके पत्तों का रंग गहरा हरा होता है। इसकी सभी शाखों में एक समान फलियां बनती हैं, और एक फली में 13 से 14 दाने पाए जाते है। इस मुंग किस्म को कम पानी की आवश्यकता होती है। यह मूंग किसम किसानों की पहली पसंद बनी हुई है।

HAU द्वारा तैयार की गई मूंग की सबसे जबरदस्त किस्म:पीलिया रोग बिलकुल नहीं

बंसी गोल्ड मूंग किस्म का पकाने का समय

मूंग की यह किस्म पकने में लगभग 60 से 70 दिन का समय ले लेती है। लेकिन खरीफ और रबी के सीजन में पकने के समय में 5 से 10 दिन का अंतर हो सकता है।

बंसी गोल्ड मूंग किस्म का बजाई समय

मुंग इस किस्म की बिजाई आप मार्च से लेकर जुलाई तक कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस किस्म की बिजाई मार्च, अप्रैल में करते हैं, तो आपको 12 से 14 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ प्रयोग करना है। अगर आप इसकी बिजाई जून, जुलाई में करते हैं, तो 6 से 7 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ बिजाई करनी पड़ती है।

बंसी गोल्ड मूंग किस्म की औसत पैदावार

मूंग की इस किस्म की औसत पैदावार 9 से 10 क्वांटल प्रति एकड़ तक रहती है। लेकिन सही समय पर खाद प्रबंधन, स्प्रे और सही देखभाल से आप इस किस्म से 14 क्वांटल प्रति एकड़ तक अधिक पैदावार ले सकते हैं।

आगर किसी किसान भाई ने इस किस्म की बिजाई की हो, तो इसकी पैदावार कितनी निकली कृपा जरूरी बताएं। आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकरी कैसी लगी। कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। और इसे अन्य दूसरे किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- किसानों के बीच मशहूर है मूंग की यह किस्म

मूंग की उन्नत खेती:बजाई समय, बीज मात्रा सम्पूर्ण

चने में जड़ गलन समस्या(2024):किसानों के अनुभव, ये कुछ बातें आपको कोई नहीं बताएगा

सरसों में माहू कीट(तेला चेपा) का नियंत्रण कैसे करें:फलियां बनने के समय हल्के में ना लें

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

4 thoughts on “मूंग की 14 क्वांटल तक पैदावार देने वाली किस्म:अधिक पैदावार वाली मूंग की एक मात्र किस्म:High yielding variety of moong”

  1. खरीफ मूंग बीज कहां और कैसे प्राप्त किया जा सकता है 9839338903
    अनुज शर्मा लखीमपुर खीरी

    Reply

Leave a Comment