चने में इल्ली कंट्रोल का बेस्ट स्प्रे:सही समय पर सही दवा का चयन करें:fruit borer caterpillar in gram

By Kheti jankari

Updated on:

चने में इल्ली कंट्रोल का बेस्ट स्प्रे

चने में इल्ली कंट्रोल का बेस्ट स्प्रे। चने की खेती। चने के मुख्या रोग। चने की खेती। । चने की लिए बेस्ट कीटनाशक। चना में फल छेदक इल्ली। fruit borer caterpillar in gram.

चने में जड़ गलन समस्या:किसानों के अनुभव, ये कुछ बातें आपको कोई नहीं बताएगा

आजकल अत्यधिक रासायनिक खादों के प्रयोग प्रयोग से फसलों में कीट और फंगस रोग अधिक मात्रा में बढ़ने लगे हैं। ऐसे ही चने में सुंडी यानी इल्ली का प्रकोप काफी अधिक मात्रा में देखा जाता है कई बार तो सुंडियां चने की पूरी फसल को नष्ट कर देती हैं। और किसान हाथ मलता रह जाता है। इसलिए किसान साथियों आपको सही समय पर सही दवा का प्रयोग करके अपनी चने की फसल में इल्ली को कंट्रोल करना चाहिए, ताकि फसल को भी कोई नुकसान ना हो और आपकी पैदावार अच्छी निकले। चने में इल्ली कंट्रोल करने के लिए कुछ दवाइयां आपको नीचे बताई गई है।

चना में फल छेदक इल्ली

चने में सुंडी आपको कई अवस्थाओं में देखने को मिलती है। कई बार अत्यधिक दवाइयों के प्रयोग से चने की फसल भी खराब हो जाती है। चने में इल्ली पहले आपको कोमल पत्तियों पर देखने को मिलती है। इस समय यह फूलों को खाती है। जिससे फसल में नुकसान होता है. इसके बाद जब फलियां बनती हैं, तब यह फली के अंदर घुसकर दाने को खाती हैं। और आपकी फसल को भारी नुकसान पहुंचा देती है। इसलिए किसान भाइयों चने में हमेशा सिस्टमैटिक दवाइयां का ही प्रयोग करें। जिससे इल्ली को आसानी से कंट्रोल किया जा सके।

मूंग की उन्नत खेती:बजाई समय, बीज मात्रा सम्पूर्ण

चने में इल्ली की रोकथाम के लिए दवाइयां

चने में इल्ली की रोकथाम के लिए आप नीचे बताई गई दवाइयां का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दवाइयां आपकी चने की फसल में इल्ली यानि सुंडी को 100% तक कंट्रोल करेंगे।

ऊपर बताइए गयी इन दवाइयों में से आप किसी भी दवाई का स्प्रे में इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप दो बार स्प्रे करते है, तो दवाई बदलकर स्प्रे करें। किसान साथियों आप चने में इल्ली का दवाई का स्प्रे तभी करें, जब आपको चने में इल्ली दिखाई दें। अन्यथा आप स्प्रे न करें। आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे अन्य दूसरे किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें – गेहूं वाले किसान सावधान:ठंड के मौसम में तेजी से फैल रहा है ये रोग

गेहूं में कितने दिन तक यूरिया का प्रयोग करें:बाद में करने का कितना नुकसान

सरसों में पाले से नुक्सान:क्या करें किसान, कृषि वैज्ञानिकों ने बताएं यह आसान तरीका

सरसों में माहू कीट(तेला चेपा) का नियंत्रण कैसे करें:फलियां बनने के समय हल्के में ना लें

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment