गेहूं वाले किसान सावधान:ठंड के मौसम में तेजी से फैल रहा है ये रोग:Cold weather diseases in wheat

By Kheti jankari

Updated on:

गेहूं वाले किसान सावधान

गेहूं वाले किसान सावधान। ठंड के मौसम में तेजी से फैल रहा है ये रोग। गेहूं की खेती। गेहूं में फंगस रोग। गेहूं में कीट रोग। गेहूं में ठंड के मौसम में आने वाले रोग। गेहूं में इनके रोकथाम के तरीके। Cold weather diseases in wheat.

गेहूं में कितने दिन तक यूरिया का प्रयोग करें:बाद में करने का कितना नुकसान

किसान साथियों नमस्कार, पिछले काफी दिनों से मौसम में नमी बनी हुई है। लगातार धुंध और ठंड के कारण फसलों में अनेक प्रकार के रोग देखे जा रहे हैं। ऐसे ही गेहूं की फसल भी अनेक रोग दिख रहे है। गेहूं में पत्तियों का पीलापन हो या कीट रोग हो, जो लगातार बढ़ रहे हैं। आज मैं आपको ठंड के मौसम में गेहूं में आने वाले कुछ बीमारियां और उनके इलाज के बारे में बताऊंगा। कृपया पुरा लेख पढ़ें।

गेहूं में ठंड के मौसम में आने वाले रोग

इस समय गेहूं की फसल में किसानों को काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि मौसम में लगातार धुंध बनी हुई है, और धूप नहीं निकल रही जिससे गेहूं की फसल पर अनेक प्रभाव देखे जा सकते हैं। गेहूं की अत्यधिक ठंड की वजह से ऊपर की पत्तियों की नोक पीली पड़ रही है, और सुख रही है। यह सब ठंड के कारण है। दूसरा गेहूं की फसल में कीट रोग यानी माहु भी अधिक मात्रा में देखा जा रहा है। ये आपकी फसल का रस चूस कर आपकी फसल को नुक्सान करते है।

गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दानों का वजन बढ़ाने के लिए करें ये स्प्रे

गेहूं में इनके रोकथाम के तरीके

किसान साथियों अगर आपकी गेहूं की ऊपरी पत्तियां ठंड की वजह से पीली पड़ रही है, या नोक सूख रही है। इसके लिए आप अपनी फसल पर हारू (टेबुकोनाजोल 10% + सल्फर 65% डब्लू.जी) का 500 ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से स्प्रे करें। या फिर खाद में मिलकर सल्फर का छिड़काव करें। इससे आपकी फसल पर हरापन आ जाएगा।

दूसरा तेला चेपा या माहु की रोकथाम के लिए आप इमिडाक्लोप्रिड 17.8% एस.एल की 100ml मात्रा प्रति एकड़ या थियामेथोक्सम 25% डब्ल्यूजी की 100 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ के हिसाब से स्प्रे कर सकते हैं। यह आपके सभी प्रकार की कीट रोगों को नष्ट कर देगा।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे अन्य दूसरे किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें – गेहूं में आखिरी खाद:वजनदार दानों के लिए यूरिया के साथ क्या मिलाए किसान

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं:क्या कहते है कृषि जानकर

गेहूं में मैग्नीशियम का प्रयोग करें या ना करें(2024):मैग्नीशियम पौधे के लिए क्यों जरूरी है

गेहूं में किस समय कौन से एनपीके का स्प्रे करें:गेहूं की ग्रोथ के लिए सबसे सस्ता स्प्रे

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment