माहिको सीड्स की भिंडी किस्म:रोगों के प्रति सहनशील किस्म,किसानों की पहली पसंद:Improved variety of Ladyfinger

By Kheti jankari

Published on:

माहिको सीड्स की भिंडी किस्म

माहिको सीड्स की भिंडी किस्म। भिंडी की किस्म। भिंडी की हाइब्रिड किस्म। किसानों द्वारा पसंद की जानी वाली किस्म। रीता भिंडी किस्म। Improved variety of Ladyfinger.

नामधारी सीड्स की हाइब्रिड भिंडी किस्म:लम्बे समय तक फल देने वाली भिंडी किस्म

किसान साथियों नमस्कार, माहिको किसानों के लिए अलग-अलग प्रकार के बीच उपलब्ध कराती है। यह कंपनी गेहूं, धान, मक्का, सरसों और सब्जियों के सभी प्रकार के बीज बनाती है। इस कंपनी ने भिंडी की भी कई प्रकार की किस्में तैयार की है। इनमें से एक किस्म किसानों द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जाती है। यह किस्म रीता के नाम से प्रसिद्ध है। किसान भाई पिछले काफी समय से इस किस्म को काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

रीता भिंडी किस्म की विशेषताएं

भिंडी की यह किस्म माहिको सीड्स द्वारा दी गई एक हाइब्रिड किस्म है। इसकी प्रथम तुड़ाई 45 से 50 दिन पर हो जाती है। इस भिंडी किस्म में पीला मोजेक रोग और लीफ कर्ल वायरस रोग नहीं लगते। इसके फल की लंबाई 10 से 11 सेंटीमीटर तक होती है। इस का फल पतला और मुलायम होता है। इसके फल का रंग चमकदार और गहरा हरा होता है। इस किस्म का पौधा मध्यम बोना होता है। इसके फल बाजार में अच्छा मूल्य मिलता है।

भिंडी की हाइब्रिड किस्म:किसानों की सबसे अधिक पसंद की जानें वाली किस्म

रीता भिंडी किस्म की औसत पैदावार

भिंडी की इसकी किस्म की बिजाई आप अक्टूबर से लेकर मार्च तक कर सकते हैं। इसकी औसत पैदावार की बात करें, तो यह 40 क्वांटल प्रति एकड़ तक पैदावार आसानी से दे देती है। इस किस्म की आप 6 से 7 महीने तक फल ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इसमें खादों और पानी की अच्छे से प्रबंध करना पड़ेगा।

रीता भिंडी किस्म की बीज मात्रा और मूल्य

इस किस्म का 1.5 से 2 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ प्रयोग किया जाता है। इसके 100 ग्राम बीज का मूल्य ₹350 से ₹400 तक रहता है। ऑनलाइन मूल्य देखें

नोट-बीज की बजाई करते समय बीज उपचार फफूंदीनाशक और कीटनाशक से अवश्य करें।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसी आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- फरवरी में बिजाई की जाने वाली भिंडी की हाइब्रिड किस्म

फ़र्टिलाइज़र और पेस्टिसाइड का रिजल्ट कम मिल रहा है:क्या करें, कृषि वैज्ञानिक इस बारे में क्या कहते है जानें

ADV-216 भिंडी किस्म

फरवरी में लगायें ये सब्जियां:मिलेगा सबसे अधिक बाजार रेट

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment