फरवरी में लगायें ये सब्जियां:मिलेगा सबसे अधिक बाजार रेट:Main vegetables grown in February

By Kheti jankari

Published on:

फरवरी में लगायें ये सब्जियां

फरवरी में लगायें ये सब्जियां। बैंगन की खेती। भिंडी की खेती। धनिया की खेती। मिर्च की खेती। टमाटर की खेती। सब्जी की मुख्या फसलें। Main vegetables grown in February.

नामधारी सीड्स की हाइब्रिड भिंडी किस्म:लम्बे समय तक फल देने वाली भिंडी किस्

किसान साथियों नमस्कार, सब्जी की खेती से मुनाफा उसके रेट पर निर्भर करता है। अगर आपको रेट कम मिलता है तो आपको सब्जी से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए हमें सब्जियों को ऐसे समय पर लगाना चाहिए, जब उनके बाजार में सबसे अधिक मूल्य देखने को मिलते है। आज मैं आपको फरवरी में उगाई जाने वाली ऐसी पांच सब्जियों के बारे में बताऊंगा। अगर आप इन सब्जियों को फरवरी महीने में लगा लेते हैं। तो इनके पूरे साल में सबसे अधिक मूल्य देखने को मिलेंगे।

फरवरी में उगाई जाने वाली मुख्या सब्जियां

फरवरी में वैसे तो आप कई प्रकार की सब्जियों को उगा सकते हैं। लेकिन मैं आपको पांच प्रमुख सब्जियों के बारे में बताऊंगा। जो आपको सबसे मुनाफा कमा कर देंगे। ये सब्जियाँ है-

Sr.noप्रमुख सब्जियां
1 बैंगन की खेती
2 भिंडी की खेती
3 धनिया की खेती
4 मिर्च की खेती
5 टमाटर की खेती
फरवरी में उगाई जाने वाली मुख्या सब्जियां

मक्का की वैज्ञानिक खेती:अधिक पैदावार के लिए कब बुवाई करें, क्या खाद डालें, संपूर्ण जाने

बैंगन की खेती

बैंगन की खेती वैसे तो आप 12 महीने कर सकते है। लेकिन फरवरी महीने में लगाया हुआ, बैंगन का आपको सबसे अधिक मूल्य देखने को मिलता है। बैंगन की प्रथम तुड़ाई 40 से 50 दिन पर शुरू हो जाती है। मार्च, अप्रैल में इसके सबसे अधिक बाजार मूल्य देखने को मिलता है। बैंगन का 70 से 90 ग्राम बीज प्रति एकड़ बिजाई की जाती है।

भिंडी की खेती

फरवरी महीने में बिजाई की हुई भिंडी की बाजार मूल्य 40 से 60 रुपए किलोग्राम देखने को मिल जाता है। भिंडी की फसल 40 से 50 दिन में मंडी में बिकने के लिए तैयार हो जाती है। भिंडी का 1.5 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ प्रयोग किया जाता है।

धनिया की खेती

इस समय आप धनिए की फसल को भी लगा सकते हो। धनिया एक कम लागत में पकने वाली फसल है। इसमें कीट रोग बहुत कम मात्रा में लगते हैं। धनिया में आपको बिजाई के समय ऑर्गेनिक खाद और अन्य खाद ही देने की आवश्यकता पड़ती है। धनिया 65 से 70 दिन पर पहले की कटाई हो जाती है। इसका एक एकड़ में 5 से 6 किलोग्राम बीज प्रयोग किया जाता है।

टमाटर की खेती

टमाटर को अगर आप फरवरी में लगते हैं, तो इसकी आपको बाजार में काफी अच्छे रेट देखने को मिलते हैं। टमाटर 70 से 75 दिन पर पहली तुडाई शुरू हो जाती। टमाटर की काफी सारी किस्म आपको बाजार में देखने को मिल जाती है। आप किसी भी किस्म की बिजाई कर सकते हैं।

मिर्च की खेती

फरवरी में अगर आप मिर्च की खेती करते हैं, तो इसकी आपको सबसे अच्छे मूल्य रेट देखने को मिलते हैं। मिर्च आमतौर पर 50 से 70 दिन पर पहली तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है। यह अलग-अलग किस्मों पर निर्भर करता है। मिर्च को पौध तैयार करके इसकी रोपाई की जाती है।

नोट-किसान साथी किसी भी बीज की बिजाई करने से पहले बीज उपचार फफूंदीनाशक और कीटनाशक से अवश्य करें।

अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी। तो कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- टमाटर की टॉप 5 हाइब्रिड किस्में

शिमला मिर्च की उन्नत खेती कैसे करें

अधिक पैदावार देने वाली बैंगन की टॉप 5 संकर किस्में

तरबूज की टॉप 5 किस्में:जो किसानों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाती है

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment