फरवरी में बिजाई की जाने वाली भिंडी की हाइब्रिड किस्म:hybrid variety of okra

By Kheti jankari

Published on:

फरवरी में बिजाई की जाने वाली भिंडी की हाइब्रिड किस्म

फरवरी में बिजाई की जाने वाली भिंडी की हाइब्रिड किस्म। भिंडी की खेती। भिंडी की हाइब्रिड किस्म। भिंडी की अधिक पैदावार देने वाली किस्म। अडवांटा सीड्स की भिंडी किस्म। राधिका भिंडी किस्म। hybrid variety of okra.

आलू की खेती कम लागत में कैसे करें(2023):How to do potato farming

भिंडी एक ऐसी फसल है। जिसकी बजाई आप पूरे वर्ष भर में किसी भी समय कर सकते हैं। भिंडी की बिजाई के तीन मौसम सबसे उपयुक्त है। पहले बरसात में जून जुलाई में सर्दियों वाली नवंबर दिसंबर में और गर्मियों वाली फरवरी मार्च में बिजाई की जाती है। भिंडी की काफी सारी किस्म बाजार में देखने को मिलती है। भिंडी आपको मुख्य तौर पर बेड पर ही लगनी चाहिए। जिससे उसमें पानी और खादों का इस्तेमाल अच्छे से किया जा सके। अडवांटा सीड्स की भिंडी की एक बहुत अच्छी किस्म आती है। जो किसानों को काफी अच्छी पैदावार निकाल कर देती है। यह किस्म राधिका के नाम से जानी जाती है। इस भिंडी किस्म की संपूर्ण जानकारी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

राधिका भिंडी किस्म की मुख्य विशेषताएं

राधिका एडवांटा गोल्डन सीड्स की एक हाइब्रिड किस्म है। एडवांटा UPL का एक ब्रांड है। जो मुख्ता सभी प्रकार की फसलों के बीज किसानों के लिए बनता है। भिंडी की इस किस्म की पहली तुड़ाई 45 से 50 दिन पर हो जाती है। यह किस्म लंबे समय तक फल देने के लिए जानी जाती है। यह किस्म औसतन 5 से 6 महीने फल आराम से दे देती है। लेकिन इस फसल से आप 8 से 9 महीने तक फल ले सकते हैं। इसके लिए आपको इसमें खादों और स्प्रे का प्रयोग समय पर करना पड़ेगा। भिंडी की इस किस्म की लंबाई मध्यम होती है। इस किस्म में पीला मोजेक वायरस और लीफ कार्ल वायरस बहुत कम मात्रा में लगते हैं। इस किस्म की भिंडी का रंग गहरा हरा होता है, और भिंडी काफी मुलायम होती है। भिंडी की इस किस्म की सेल्फ लाइफ काफी लंबी होती है। इसके फल की लंबाई 12 से 14 सेंटीमीटर और चौड़ाई 1.5 से 2 सेंटीमीटर तक रहती है।

टमाटर की टॉप 5 हाइब्रिड किस्में|Top 5 Hybrid Varieties of Tomatoes

राधिका एडवांटा भिंडी की बिजाई समय और बीज मात्रा

भिंडी की इस किस्म की बिजाई आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। जून जुलाई, नवंबर दिसंबर या फिर फरवरी मार्च में इस किस्म की बिजाई कर सकते हैं। यह आपके तीनों मौसमों में बराबर पैदावार निकाल कर देगी। भिंडी की इस किस्म का 1.5 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ बिजाई की जाती है। बिजाई करते समय लाइन से लाइन की दूरी 3 फीट और पौधे से पौधे की दूरी 1 फीट के लगभग रखनी पड़ती है।

राधिका भिंडी किस्म की औसत पैदावार

भिंडी की यह किस्म 20 से 25 टन प्रति एकड़ तक आसानी से पैदावार निकाल कर दे देती है। अगर यह थोड़े अधिक समय चल जाती है, तो यह 30 टन तक भी पैदावार दे सकती है।

नोट-किसान साथियों बजाई करते समय बीज उपचार फफूंदनाशक और कीटनाशक दोनों से अवश्य करें।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- सूरजमुखी की खेती करने का वैज्ञानिक तरीका:बिजाई समय,बीज मात्रा

मार्च में बिजाई के लिए सबसे उपयुक्त है, मूंग की यह किस्म

गर्मियों में बिजाई के लिए बेस्ट है मूंग की यह किस्म

55 से 60 की कुंतल तक पैदावार देने वाली मक्का किस्म:किसानों को अमीर बनने वाली किस्म

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment