भिंडी में बिजाई के समय डालें ये ताकतवर खाद:कैसे करें खेत की तैयारी:Main fertilizer for sowing okra

By Kheti jankari

Published on:

भिंडी में बिजाई के समय डालें ये ताकतवर खाद

भिंडी में बिजाई के समय डालें ये ताकतवर खाद, भिंडी की खेती कैसे करें, भिंडी की बिजाई कैसे करें, भिंडी की बिजाई में मुख्य खाद, भिंडी की बिजाई में खेत तैयारी, भिंडी से अधिक पैदावार कैसे लें। Main fertilizer for sowing okra

माहिको सीड्स की भिंडी किस्म:रोगों के प्रति सहनशील किस्म,किसानों की पहली पसंद

किसान साथियों नमस्कार, भिंडी की बिजाई वैसे तो पूरे साल किसी भी मौसम में कर सकते है। लेकिन अधिकतर किसान भिंडी की बिजाई फरवरी से शुरू होकर और मार्च तक चलती है। भिंडी बिजाई का सही समय 15 फरवरी से लेकर 15 मार्च तक का होता है। भिंडी की खेती तीन से चार महीने तक आसानी से फल देती रहती है। यह समय आपका किस्म पर निर्भर करता है। अधिक पैदावार लेने के लिए हमें अच्छी किस्म का चुनाव करना बहुत जरूरी है। किस्म का चुनाव अपने क्षेत्र के हिसाब से करना चाहिए। जो भिंडी किस्म आपके क्षेत्र में अच्छी पैदावार निकाल कर देती है। उसका ही चुनाव करें। हमें भिंडी की बिजाई में कौन-कौन से खादों का इस्तेमाल करना है। इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

भिंडी की बिजाई में खेत तैयारी

भिंडी की बिजाई से पहले हमें खेत की गहरी जुताई करनी पड़ती है गहरी जुताई के बाद मिट्टी को भूरबारी बनाना सबसे अधिक जरूरी है। भिंडी की बिजाई आप किसी भी मिट्टी में कर सकते हैं। भिंडी की आखरी जुताई से पहले खेत में तीन से चार ट्रॉली गोबर की खाद या फिर 20 से 30 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट अवश्य मिल लें। ताकि मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ की मात्रा बढ़ सके और आपको अच्छा पैदावार मिले।

नामधारी सीड्स की हाइब्रिड भिंडी किस्म:लम्बे समय तक फल देने वाली भिंडी किस्म

भिंडी की बिजाई में मुख्य खाद

भिंडी की बिजाई में खेत तैयारी के समय वैसे तो हम ऑर्गेनिक खादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी हमें भिंडी की बिजाई के समय उसमें केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल भी करना पड़ता है। जिससे शुरू से ही ग्रोथ मिले। इसके लिए हमें 50 किलोग्राम डीएपी, 50 किलोग्राम यूरिया और 30 से 40 किलोग्राम पोटाश को आपस में मिलाकर खेत में छिड़काव करना है। इसके बाद आप सीड ड्रिल से या फिर हाथ से भिंडी की बिजाई कर सकते हैं। भिंडी की बिजाई में लाइन से लाइन और पौधे से पौधे की 1 से 1.5 फीट दूरी रखनी जरूरी है। ताकि पौधों का फैलाव अच्छे से हो सके और वह अच्छी ग्रोथ करें। इसके बाद हमें भिंडी में 15 से 20 दिन के अंतराल पर लगातार खादों का प्रयोग करते रहना है।

नोट-किसान साथी लंबे समय तक भिंडी से उत्पादन लेने के लिए आपको अपनी मिट्टी की जांच कर लेनी चाहिए। जिससे उसमें पोषक तत्वों की कमी के बारे में पता चल जाए और आप उनके आसानी से पूर्ति कर सकें।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- फरवरी में बिजाई की जाने वाली भिंडी की हाइब्रिड किस्म

फ़र्टिलाइज़र और पेस्टिसाइड का रिजल्ट कम मिल रहा है:क्या करें, कृषि वैज्ञानिक इस बारे में क्या कहते है जानें

फरवरी में लगायें ये सब्जियां:मिलेगा सबसे अधिक बाजार रेट

टमाटर की टॉप 5 हाइब्रिड किस्में|Top 5 Hybrid Varieties of Tomatoes

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment