50 दिन में तैयार होने वाली मूंग की टॉप किस्म:Virat Moong variety characteristics.

By Kheti jankari

Updated on:

50 दिन में तैयार होने वाली मूंग की टॉप किस्म

50 दिन में तैयार होने वाली मूंग की टॉप किस्म। मुंग की खेती। मुंग की उन्नत किस्म। आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म की विशेषताएं। आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म का पकाने का समय। आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म की बीज मात्रा। Virat Moong variety characteristics.

किसानों के बीच मशहूर है मूंग की यह किस्म

मूंग की अनेक प्रकार की किस्में अनेक संस्थाओं द्वारा तैयार की जाती हैं। भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर ने मूंग की एक ऐसी किस्म तैयार की है। जो 50 से 52 दिन में पैक कर तैयार हो जाती है। यह मूंग किस्म विराट के नाम से जानी जाती है। इसका नाम आईपीएम 205-07 है। कम समय में पकने वाली मूंग की यह सबसे अच्छी किस्म है। इस मूंग किस्म के बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे पूरा लेख पढ़ें।

आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म की विशेषताएं

मूंग की यह किस्म भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर द्वारा वर्ष 2016 में बनाई गई थी। यह किस्म विराट के नाम से भी जनि जाती है। यह एक ऐसी मूंग की किस्म जिसकी बिजाई आप खरीफ और रबी दोनों सीजन में कर सकते हैं। इसको बिजाई के लिए 20 से 40 डिग्री तक का तापमान सबसे सही रहता है। मूंग की यह किस्म पीला मोजक रोग के प्रति सहनशील है। यह एक कम लंबाई वाली मूंग किस्म है।

HAU द्वारा तैयार की गई मूंग की सबसे जबरदस्त किस्म:पीलिया रोग बिलकुल नहीं

आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म का पकाने का समय

मूंग की यह किस्म 50 से 55 दिन में पैक कर तैयार हो जाती है। रबी के सीजन में यह किस्म थोड़ी जल्दी पकती है, और खरीफ के सीजन में 5-10 दिन ऊपर ले सकती है।

आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म का बजाई समय

मूंग की इस किस्म की बिजाई आप रवि के सीजन में 15 फरवरी से 15 अप्रैल तक और खरीफ के सीजन में 15 जून से 10 जुलाई तक कर सकते हैं। यह इसकी बिजाई के लिए सबसे उपयुक्त समय रहता है।

आईपीएम 205-07 (विराट) मूंग किस्म की बीज मात्रा

मूंग की इस किस्म की प्रति एकड़ हमें 8 से 10 किलोग्राम बीज की बिजाई करनी चाहिए। खरीफ के सीजन में आप 1 से 2 किलो अधिक बीज भी डाल सकते हैं।

आईपीएम 205-07 (विराट ) मूंग की औसत पैदावार

मूंग की आज 6 से 8 क्वांटल प्रति एकड़ तक पैदावार आसानी से दे देती है। समय पर खाद और अच्छी देखभाल करके आप इससे 8 क्वांटल से अधिक पैदावार भी ले सकते है।

आईपीएम 205-07 (विराट) का बिजाई क्षेत्र

मूंग की इस किस्म की बिजाई आप हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में मुख्य रूप से कर सकते हैं।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे अन्य आगे दूसरे किसानों तक भी शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- मूंग की उन्नत खेती:बजाई समय, बीज मात्रा सम्पूर्ण

गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दानों का वजन बढ़ाने के लिए करें ये स्प्रे:खर्च मात्र 150रु

सरसों में दूसरी सिंचाई पर डालें ये दमदार खाद:मिलेगी 1 से 2 कुंतल अधिक पैदावार

चने में जड़ गलन समस्या(2024):किसानों के अनुभव, ये कुछ बातें आपको कोई नहीं बताएगा

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1 thought on “50 दिन में तैयार होने वाली मूंग की टॉप किस्म:Virat Moong variety characteristics.”

Leave a Comment