मक्का की इस किस्म से होगा तगड़ा मुनाफा:अधिक पैदावार, कम समय में पकने वाली किस्म:Best hybrid variety of maize

By Kheti jankari

Published on:

मक्का की इस किस्म से होगा तगड़ा मुनाफा

मक्का की इस किस्म से होगा तगड़ा मुनाफा। मक्का की खेती। मक्का की हाइब्रिड किस्म। मक्का की उन्नत किस्म। मक्का की सबसे अच्छी किस्म। डिकाल्ब-9208 मक्का किस्म की विशेषताएं। डिकाल्ब-9208 मक्का किस्म की औसत पैदावार। डिकाल्ब-9208 का पकाने का समय और बिजाई समय। कम समय में पकने वाली किस्म। Best hybrid variety of maize.

पायनियर सीड्स की सबसे अच्छी हाइब्रिड मक्का किस्म

किसान साथियों नमस्कार, मक्का की विभिन्न तरह की किस्में बाजार में आती है। जो किसानों को काफी अच्छी पैदावार निकाल कर दे रही है। मक्का की फसल आम तौर पर 3 से 4 महीने में पककर तैयार हो जाती है। मक्का की एक किस्म डिकाल्ब-9208 के नाम से जानी जाती है। यह किस्म हरियाणा के किसानों द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। पिछले दो-तीन सालों में किसानों को इस किस्म ने काफी अच्छी पैदावार निकाल कर दी है। मक्का की इस किस्म के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़े।

डिकाल्ब-9208 मक्का किस्म की विशेषताएं

डिकाल्ब-9208 मक्का बायर क्रॉप साइंस द्वारा बनाई गई एक हाइब्रिड मक्का किस्म है। यह किस्म अधिक उपज देने की क्षमता रखती है। इस किस्म के पौधे पर एक समान भुट्टे लगते हैं। इसके भुट्टे का रंग नारंगी होता है। इस किस्म की बिजाई आप खरीफ और रबी दोनों सीजन में कर सकते हैं। इसका तना मजबूत और अच्छे विकास वाला होता है, और यह आखिर तक भी गिरती नहीं है।

मक्का की वैज्ञानिक खेती:अधिक पैदावार के लिए कब बुवाई करें, क्या खाद डालें, संपूर्ण जाने

डिकाल्ब-9208 का पकाने का समय और बिजाई समय

मक्का की यह किम पकाने में लगभग 120 दिन का समय लेती है। इस किस्म की बिजाई आप जायद सीजन के लिए फरवरी और मार्च में और खरीफ सीजन के लिए जून जुलाई में कर सकते हैं। इसकी बिजाई करते समय हमें लाइन से लाइन की दूरी 60 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 20 सेंटीमीटर रखनी आवश्यक है। तभी यह आपको अधिक पैदावार निकाल कर देगी।

डिकाल्ब-9208 मक्का किस्म की औसत पैदावार

मक्का की इस किस्म की औसत पैदावार 40 से 45 क्विंटल प्रति एकड़ तक रहती है। लेकिन अच्छी प्रकार से गोबर की खाद और रासायनिक खादों का मिश्रण डालकर, आप इस किस्म से 50 क्विंटल तक अधिक पैदावार ले सकते हैं।

डिकाल्ब-9208 मक्का किस्म की बीज मात्रा

मक्का की इस किस्म का 8 किलोग्राम भी प्रति एकड़ प्रयोग किया जाता है। लेकिन आप बरसात के मौसम में 1 से 2 किलोग्राम भी कम भी प्रयोग कर सकते हैं।

नोट-किसान साथी बीज खरीदते समय नजदीकी कृषि वैज्ञानिक से अवश्य संपर्क कर लें।

किसान साथियों आप मक्का की किस समय बजाई करते हो। कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और अगर आपको मेरा लेख अच्छा लगा, तो इसे अन्य दूसरे किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- गेहूं की गोभ अवस्था में अराइज एग्रो लिमिटेड के इस उत्पाद का करें प्रयोग

गर्मियों में बिजाई के लिए बेस्ट है मूंग की यह किस्म

आलू में झुलसा रोग की आने से पहले ही करें पहचान आपनाएँ ये आसान तरीका

20 से 25 फुट लंबाई वाले गन्ने की किस्म के बारे में जानें:रोग रहित गन्ना किस्म,महाराष्ट्र की गन्ना किस्म

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment