प्याज में निराई-गुड़ाई के बाद डालें ये दमदार खाद:कंद का साइज और मोटाई बढ़ाने का आसान तरीका:Last main fertilizer in onion

By Kheti jankari

Updated on:

प्याज में निराई-गुड़ाई के बाद डालें ये दमदार खाद

प्याज में निराई-गुड़ाई के बाद डालें ये दमदार खाद। प्याज की खेती, प्याज में पैदावार बढ़ाने का तरीका, प्याज में कंद का साइज और मोटाई बढ़ाने का आसान तरीका, प्याज में खादों का प्रयोग, प्याज में आखिरी मुख्या खाद, Last main fertilizer in onion.

भिंडी में बिजाई के समय डालें ये ताकतवर खाद:कैसे करें खेत की तैयारी

किसान साथियों नमस्कार, आपकी प्याज की फसल इस समय 45 से 50 दिन की हो गई है, या होने वाली है। किसान साथियों प्याज में हमें दो से तीन निराई-गुड़ाई अवश्य करनी चाहिए और निराई-गुड़ाई के बाद खाद डालकर, उसमें पानी चला दें। जिससे पौधे की जड़ों को खुराक मिल जाए और वह अच्छे से ग्रोथ करे। 45 से 50 दिन पर हम ऐसा कौन सा खाद डालें। जो कंद का साइज बढ़ाने और प्याज की मोटाई बढ़ाने में सहायता करें। इसलिए मैं आपको कुछ खादों का मिश्रण बताऊंगा। जिनको आप निराई-गुड़ाई के बाद अपने खेत में डाल सकते हैं।

प्याज में आखिरी मुख्या खाद

हमें प्याज में जड़ों के माध्यम से 50 दिन के बाद खाद का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके बाद अगर हम प्याज में खाद और न्यूट्रिशन देना चाहते हैं, तो स्प्रे के माध्यम से देना चाहिए। क्योंकि पौधा जमीन से तत्वों को ग्रहण करने में समय लेता है, और कुछ तत्व जमीन में पड़े-पड़े मिट्टी या पानी द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं। यह समय कंद बनने का होता है, इस समय कंद बनने की शुरुआत हो चुकी होती है। एक तो इस समय आपको निराई-गुड़ाई कर लेनी चाहिए। क्योंकि निराई-गुड़ाई से एक तो खरपतवार पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। दूसरा खेत की मिट्टी भुरभरी हो जाती है, और पौधे को ऑक्सीजन प्राप्त मात्रा में मिलती है। इस समय हमें ऐसे खादों का इस्तेमाल करना चाहिए। जो पौधे की सभी जरूरतों को पूरा करें। मैं आपको कुछ खादों के बारे में बताऊंगा, उनका मिश्रण आप अपने खेत में डालें। ये इस समय के लिए बेस्ट खाद होते है।

प्याज में ग्रोथ कैसे बढ़ाएं:दमदार स्प्रे, क्या-क्या दवाइयां प्रयोग करें, सम्पूर्ण जानें

इस समय आप एनपीके 12-32-16 की 50 से 60 किलोग्राम मात्रा प्रति एकड़ साथ में कीटनाशक में आप ही फिप्रोनिल 0.6% का 5 किलोग्राम प्रति एकड़ (इस समय पर जमीन में सफेद कीड़े देखने को मिलते हैं इसलिए हमें कीटनाशक का प्रयोग करना आवश्यक है) और इसके साथ ही आपको माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का मिश्रण जिसमें 8 से 10 प्रकार के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, कि 10 किलोग्राम मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग करें। अगर अपने माइक्रो न्यूट्रिएंट्स स्प्रे में दे दिया है। तो आप माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के स्थान हमिक एसिड और सीवीड के मिश्रण की 5 से 10 किलोग्राम मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग करें।

नोट-अगर आप चाहें तो इस खाद में फफूंदी नाशक का प्रयोग भी कर सकते है। क्यूंकि निराई- गुड़ाई के समय पौधे में कट लग जाते है, और उनमें फंगस लगने का डर रहता है।

ऊपर बताया गए खादों का मिश्रण इस समय आपकी फसल सभी जरूर को पूरा करेगा और प्याज अच्छे से ग्रोथ करेगी। उसमें कंद का साइज भी बड़ा होगा और आपको अच्छी पैदावार निकाल कर देगा। आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसी आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- Second main spray in onion:प्याज में भयंकर रोग:जल्दी करें दूसरा स्प्रे, सही समय पर समाधान जरूरी

प्याज में पौधा सुखना या जड़ गलन समस्या:क्या करें किसान, संपूर्ण जानें

प्याज में खरपतवार नाशक दवाइयां:सही समय, सही मात्रा:बेस्ट खरपतवार नाशक के बारे में जानें

प्याज की रोपाई से पहले खेत तैयारी में डालें ये बेस्ट खाद कांबिनेशन

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment