Second main spray in onion:प्याज में भयंकर रोग:जल्दी करें दूसरा स्प्रे, सही समय पर समाधान जरूरी

By Kheti jankari

Published on:

Second main spray in onion

Second main spray in onion. प्याज की खेती। प्याज में पीलापन। प्याज में स्प्रे। प्याज में भयंकर रोग। प्याज में दूसरा मुख्या स्प्रे। प्याज की उन्नत खेती। प्याज में ग्रोथ बढ़ाने का तरीका। प्याज में नोक सुखना।

प्याज में पहला मुख्या खाद:ग्रोथ बढ़ाने का सबसे सही समय

फरवरी का महीना लग गया है। और मौसम परिवर्तन धीरे-धीरे बदल रहा है। पिछले 1 महीने से लगातार ठंडा मौसम था और अब धूप निकलने की वजह से दिन में गर्मी और रात को तापमान थोड़ा ठंडा रहता है। इस समय आपका प्याज की फसल भी 40 से 45 दिन की हो गई है। मौसम परिवर्तन के कारण पौधे में थोड़ा तनाव भी रहता है। इसमें फंगस, ट्रिप्स और इल्ली रोग देखने को मिलते हैं। इसलिए किसान भाई आप अपने खेत की लगातार निगरानी करते रहें और उसमें कोई भी रोग दिखाने पर तुरंत स्प्रे करें। अगर आप रोग आने से पहले स्प्रे करना चाहते हैं। तो मैं आपको नीचे कुछ टेक्निकल बताऊंगा। आप उनका प्रयोग करके भी अपनी फसल को रोग आने से पहले ही बचा सकते हैं।

प्याज में दूसरा मुख्या स्प्रे

किसान साथियों प्याज में हमें दूसरा स्प्रे 40 से 50 दिन पर कर देना चाहिए। क्योंकि एक तो इस समय मौसम परिवर्तन होता है। दूसरा पौधा वानस्पतिक वृद्धि से तने और कंद के विकास की तरफ बढ़ता है। इस समय पौधे को किसी भी प्रकार का तनाव नहीं होना चाहिए। ताकि आपकी फसल की पैदावार में किसी प्रकार की कोई कमी ना आए। अगर आपने खरपतवार नाशकों का प्रयोग किया है। तो आपकी फसल इस समय थोड़ी सी तनाव में होगी। इसलिए यह स्प्रे सबसे अधिक जरूरी है। प्याज दूसरे स्प्रे में आप नीचे बताए गयी दवाइयां का प्रयोग कर सकते हैं।

First main spray in onion:प्याज में ग्रोथ कैसे बढ़ाएं:दमदार स्प्रे, क्या-क्या दवाइयां प्रयोग करें, सम्पूर्ण जानें

किसान साथियों अगर आप ऊपर बताए गए इन सभी दवाइयां में से एक-एक को साथ में मिलाकर प्रयोग करते हैं। तो निश्चित ही आपको अपनी फसल में हरापन और बढ़वार देखने को मिलेगी और आपको आपकी फसल से अच्छी पैदावार मिलेगी। आपकी फसल में किसी प्रकार का कोई रोग नहीं लगेगा।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- प्याज में पौधा सुखना या जड़ गलन समस्या:क्या करें किसान, संपूर्ण जानें

प्याज में खरपतवार नाशक दवाइयां:सही समय, सही मात्रा:बेस्ट खरपतवार नाशक के बारे में जानें

प्याज की रोपाई से पहले खेत तैयारी में डालें ये बेस्ट खाद कांबिनेशन

लहसुन में कितना कारगर है पिक्सल का प्रयोग:कंद वर्गीय फसलों के लिए रामबाण

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment