प्याज में खरपतवार नाशक दवाइयां:सही समय, सही मात्रा:बेस्ट खरपतवार नाशक के बारे में जानें:Main herbicides in onion

By Kheti jankari

Updated on:

प्याज में खरपतवार नाशक दवाइयां

प्याज में खरपतवार नाशक दवाइयां। प्याज में बेस्ट खरपतवार नाशक। प्याज में मुख्या खरपतवार। प्याज की दवाई। प्याज में मुख्या खरपतवार नाशक दवाइयां। प्याज की खेती। प्याज की उन्नत खेती। Main herbicides in onion.

प्याज की रोपाई से पहले खेत तैयारी में डालें ये बेस्ट खाद कांबिनेशन

किसान साथियों नमस्कार, प्याज एक कंद वर्गीय फसल है। इसके पौधे की रोपाई की जाती है। प्याज की फसल लगभग पूरे भारत में लगाई जाती है। प्याज की फसल में खरपतवारों की एक मुख्य समस्या रहती है। वैसे तो निराई-गुड़ाई द्वारा खरपतवार आसानी से नष्ट हो जाते हैं। लेकिन जब खरपतवारों की अधिक मात्रा में हो, तो उनको निराई-गुड़ाई द्वारा नष्ट करना संभव नहीं होता और खरपतवार नाशक दवाइयां का स्प्रे करना ही पड़ता है। आज मैं आपको खरपतवार को मारने वाली कुछ बेस्ट दवाइयां के बारे में बताऊंगा। इन दवाइयां के आपको सबसे अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं। इन दवाइयां के बारे में जानने के लिए कृपया पुरा लेख पढ़ें।

प्याज में मुख्य खरपतवार नाशक दवाइयों का प्रयोग

प्याज में मुख्य रूप से चौड़ी पत्ती और सकरी पत्ती वाले दोनों प्रकार के खरपतवार उगते हैं। यह खरपतवार अगर ज्यादा बड़े हो जाते हैं। तो इनको नष्ट बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हमे समय पर स्प्रे करना चाहिए। प्याज में खरपतवार आमतौर पर दूसरी सिंचाई के बाद यानी 15 से 18 दिन के बाद खरपतवार दिखने शुरू हो जाते हैं। प्याज में खरपतवार नाशक दवाइयां का प्रयोग हमें 20 से 25 दिन पर प्रयोग करनी चाहिए। जब आपकी खरपतवार तीन या चार पत्ती के हो। क्योंकि ज्यादा छोटे खरपतवार और ज्यादा बड़े खरपतवार भी आसानी से नष्ट नहीं होते।

लहसुन में कितना कारगर है पिक्सल का प्रयोग:कंद वर्गीय फसलों के लिए रामबाण

प्याज में मुख्या खरपतवार नाशक दवाइयां

वैसे तो बाजार में अनेक कंपनियों की अनेक खरपतवार दवा नाशक दवाइयां आती हैं। लेकिन मैं आपको ऐसी दवाइयां बताऊंगा जो प्याज के लगभग सभी प्रकार के खरपतवारों को नष्ट कर देती हैं।

नोट-खरपतवार नाशक दवाइयां का प्रयोग करते समय नजदीकी कृषि वैज्ञानिक की सलाह अवश्य लें।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- गेहूं में 24D 38% डालें या 58%:क्या कहते हैं कृषि वैज्ञानिक, किन-किन खरपतवारों का होगा सफाया, संपूर्ण जाने

लहसुन में कीट, रोग व खुराक का चमत्कारी स्प्रे:फफूंद रोग, रस चूसक कीट और टॉनिक का बेस्ट कांबिनेशन

लहसुन में कंद फटने की समस्या:कृषि जानकर ने बताया:एक स्प्रे में समाधान

लहसुन में नोक सुखना:पत्तियों का पीलापन:एक स्प्रे में संपूर्ण समाधान

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment