गेहूं में 24D 38% डालें या 58%:क्या कहते हैं कृषि वैज्ञानिक, किन-किन खरपतवारों का होगा सफाया, संपूर्ण जाने, Which 24D to use in wheat

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं में 24D 38% डालें या 58%

गेहूं में 24D 38% डालें या 58% ये सवाल सभी किसानों का होता है। ये जानने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ें और गेहूं में होने वाले नुक्सान से बचें।

गेहूं की पत्तियों का खराब होना:नीचे की पत्तियां पर धब्बे और सुख जाना, मुख्य कारण और उपचार जानें

गेहूं में चौड़ी पत्ती व सकरी पत्ती वाले काफी सारे खरपतवार उगते हैं। गेहूं में मुख्य रूप से बथुआ, पालक, जंगली जई, सत्यानाशी, प्याजी, आदि खरपतवार उगते हैं। इनमें से कुछ खरपतवार इतने भयानक हैं, कि वह बार-बार स्प्रे करने पर भी कंट्रोल नहीं होते। इसलिए किसान भाइयों को बार-बार स्प्रे करना पड़ता है। जिससे गेहूं की फसल को भी नुकसान उठाना पड़ता है। गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले भी कई तरह के खरपतवार जिनको मारना मुश्किल होता है। उनके लिए किसानों को ताकतवर दवाइयां का इस्तेमाल करना पड़ता है। गेहूं में 24D को चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को मरने के लिए प्रयोग किया जाता है। गेहूं में कौन सी 24D का इस्तेमाल करें। जिससे आपकी गेहूं की फसल को भी नुकसान न पहुंचा। इस बारे में संपूर्ण आगे जानें-

गेहूं में कौन-सी 24D का इस्तेमाल करें

गेहूं में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को मरने के लिए 24D का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। 24D तीन फॉर्म में आती है- 2,4-डी एथिल एस्टर 38% ईसी, 2,4-डी अमीन साल्ट 58% एसएल और 2,4-डी सोडियम साल्ट 80% WP. कौन-सी 24D किस प्रकार के खरपतवारों को आसानी से नष्ट करती है। इस बारे में नीचे सम्पूर्ण जानें।

गेहूं की पैदावार बढ़ाने का आसान तरीका:कुछ तरीके जानें जो आपकी पैदावार को बढ़ा सकते हैं

24D 38% का गेहूं में प्रयोग

2,4-डी एथिल एस्टर 38% मुख्य रूप से प्याजी, बथुआ, तिपतिया, पित्तपापड़ा और अन्य बेल वर्गीय घासो को आसानी से कंट्रोल करता है। यह खरपतवारों को गैस के द्वारा मारता है। यह जमीन में गिरते ही गैस बनाती है। और खरपतवारों को आसानी से नष्ट करती है। 24D 38% की मात्रा आप थोड़ी अधिक भी ले सकते हैं। यह आपकी फसल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं करेगी।

24D 58% का गेहूं में प्रयोग

2,4-डी अमीन साल्ट 58% एसएल मुख्य रूप से बथुआ, तिपतिया, कॉमन वेच, प्याजी और हिरनखुरी को कंट्रोल करती है। 24D 58% का इस्तेमाल करते समय आपको इसकी मात्रा को सही प्रकार से डालना होता है। क्योंकि यह अधिक मात्रा में प्रयोग से गेहूं की फसल को नुकसान भी कर देती है। इसीलिए दुकानदार की सलाह के अनुसार ही गेहूं में 24D 58% की मात्रा का प्रयोग करें।

24D 80% का गेहूं में प्रयोग

24D 80% वैसे तो बाजार में देखने को बहुत कम मिलती है। लेकिन यह मुख्य रूप से घुमा, बथुआ, सत्यानाशी, कॉमनवेच, कृष्ण नील, चलाई और हूराघास को मुख्य रूप से कंट्रोल करता है। इसका चलन अभी इतना नहीं बढ़ा और यह बाजार में उपलब्ध भी कम है।

कृषि विज्ञानकों द्वारा इन तीनो 24D में गेहूं के लिए 58% वाली सबसे अच्छी रहती है। क्यूंकि यह खरपतवारों को आसानी से मर देती है। और किसानों को सस्ती भी पड़ती है। इसकी 250ml से 300ml मात्रा प्रति एकड़ प्रयोग की जाती है।

नोट- 24D 38% का इस्तेमाल करते समय आपको यह ध्यान रखना है। कि आपके खेत के आसपास कि कोई दूसरी चौड़ी पट्टी वाली फसल ना हो जैसे-सरसों ,चना आदि क्योंकि यह गैस के द्वारा पास वाले खेत की फसल को भी जला सकती है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी, तो कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और आगे दूसरे किसानों तक इसे शेयर अवश्य करें। धन्यवाद!

FAQ

क्या 24d से गेहूं का छिड़काव किया जा सकता है?
हाँ 24D का गेहूं में इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसके कुछ नुक्सान भी सकते है। इसलिए कृषि वैज्ञानिक की सलाह से ही डालें।

ते भी पढ़ें – गेहूं में खरपतवार नासक दवाइओं का प्रयोग कब करें(2023):जरूरी सावधानियां, खरपतवार नासी से गेहूं खराब होने से बचाए

गेहूं में प्रयोग होने वाली सेंकोर खरपतवार नाशक की कुछ खास बातें जानें:सेंकोर को प्रयोग करने का अनोखा तरीका(2023),जो शायद आपको नहीं पता होगा

गेहूं में प्रयोग होने वाली एक्सियल खरपतवार नासी की चार खास बातें शायद किसानों को नहीं पता होंगी

गेहूं में डीएपी की कमी:बिजाई के समय डीएपी का प्रयोग नहीं किया(2023),फास्फोरस की कमी पूरी करने का आसान तरीका जानें

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment