गेहूं में गुड़ के साथ डालें ये शानदार चीज:कल्लों की फुटाव और बढ़वार का बेस्ट तरीका:use of jaggery in wheat

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं में गुड़ के साथ डालें ये शानदार चीज

गेहूं में गुड़ के साथ डालें ये शानदार चीज। कल्लों की फुटाव और बढ़वार का बेस्ट तरीका। गेहूं की खेती। गेहूं में फुटाव। गेहूं के लिए बेस्ट खाद। गेहूं में कल्लों का फुटाव। गेहूं में गुड़ का प्रयोग। use of jaggery in wheat

गेहूं में किस समय कौन से एनपीके का स्प्रे करें:गेहूं की ग्रोथ के लिए सबसे सस्ता स्प्रे

गेहूं में कल्लों का फुटाव कई चीजों पर निर्भर करता है। आपकी गेहूं का बजाई समय, बीज की मात्रा कितनी डाली है, उसमें पानी और खाद कब-कब डाले हैं। यह सब चीज आपकी कल्लों के फुटाव और आपकी पैदावार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप सभी कार्य को समय पर करते हैं। तो निश्चित ही हॉकी फसल में कल्लों का फुटाव अधिक होगा और आपकी पैदावार भी बढ़ेगी। अगर फिर भी अपने सभी काम समय पर किए हैं। तब भी आपकी गेहूं की फसल में कल्लों का फुटाव अच्छे से नहीं हो रहा है। तो आप नीचे बताए गए तत्वों का प्रयोग कर सकते हैं। यह सब डालने से अनिश्चित ही आपकी मिट्टी की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है, और कल्लों का फुटाव अधिक होता है।

गेहूं एक ऐसी फसल है। जिसमें जितने अधिक कल्लों का फुटाव होगा। उतनी ही अधिक आपकी पैदावार निकलेगी। अगर आपने पर्याप्त मात्रा में बीज का प्रयोग किया है। तो निश्चित ही आपकी गेहूं की फसल में कल्लों का फुटाव अधिक होगा। अगर आप अधिक मात्रा में बीज का इस्तेमाल करते हैं। तो पौधे से पौधे की दूरी कम होगी और कल्लों जा फुटाव भी कम होगा। इसलिए कल्लों के फुटाव लिए सबसे पहले आपको अपने बीच की मात्रा को पर्याप्त रखना है। 40 से 45 किलोग्राम भी प्रति एकड़ ही प्रयोग करना चाहिए। गेहूं में कल्लों के फुटाव के लिए आप नीचे दिया गया ये तरीका अपना सकते है।

गेहूं में कल्लों की संख्या कैसे बढ़ाएं:किसानों द्वारा प्रयोग किये जानें वाले दो आसान तरिके जानें

किसान साथियों गेहूं में आप कल्लों के फुटाव के लिए 3 किलोग्राम गुड़ के साथ 25 किलोग्राम सरसों की खली और 1 किलोग्राम ह्यूमिक एसिड 98% वाले का आपस आपस में मिलकर, पहले या दूसरे पानी से पहले अपने खेत में डाल दें। सरसों की खली को आप बारीक पीस ले और उसके बाद ही इसका प्रयोग अपनी फसल में करें। इसके आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेगी सरसों की खली प्रकाश संश्लेषण की क्रिया को बढ़ाने का काम करती है। और गुड़ सरसों की खली की ताकत को दुगना कर देता है। जिससे 25 किलो सरसों की खली आपके 50 किलो सरसों की खाली जितना काम करेगी। ह्यूमिक एसिड आपकी फसल में हरापन लाने का काम करेगा। जिससे गेहूं की जड़ों में वृद्धि होगी। और आपको अधिक कल्लों का फुटाव देखने को मिलेगा।

अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो। तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं और इसे आगे दूसरे किसानों तक भी शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें – गेहूं की पत्तियों बीच से मुड़कर पीलापन आने की समस्या:क्या है कारण, सस्ता इलाज जानें

गेहूं में एनपीके, बोरोन और फंगीसाइड को मिक्स करके स्प्रे कर सकते हैं, या नहीं:क्या कहते हैं कृषि जानकारी

गेहूं में समय से पहले बालियाँ निकालने का मुख्य कारण(2023):उत्पादन पर कितना असर, कृषि विज्ञानकों ने दी ये सलाह

गेहूं में जिंक और सल्फर का प्रयोग एक साथ नहीं किया:तो सब कुछ फेल, जानें क्या कहते है कृषि जानकर

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment