मिर्च की रोपाई से पहले खेत की तैयारी:कौन-कौन से खाद डालें, बेस्ट कांबिनेशन:Best fertilizer for chilli seedlings

By Kheti jankari

Published on:

मिर्च की रोपाई से पहले खेत की तैयारी

मिर्च की रोपाई से पहले खेत की तैयारी। मिर्च की खेती। मिर्च की उन्नत खेती। मिर्च रोपाई में कौन-कौन से खाद डालें। मिर्च के लिए बेस्ट बेस्ट खाद कांबिनेशन। मिर्च की रोपाई कैसे करें। Best fertilizer for chilli seedlings.

प्याज की रोपाई से पहले खेत तैयारी में डालें ये बेस्ट खाद कांबिनेशन

मिर्ची एक ऐसी फसल है, जिसकी रोपाई की जाती है। मिर्च को आप पूरे साल भर में किसी भी समय उगा सकते हैं। मिर्च की रोपाई मुख्या तौर पर फरवरी में की जाती है। इस समय ज्यादातर किसान इसकी खेती करते हैं। मिर्च के बाजार में काफी अच्छे भाव देखने को मिलते हैं। मिर्च 40 रु से 50 रु किलो आसानी से बिक जाती है। अगर आप भी मिर्ची की खेती करना चाहते हैं, और अधिक लाभ कमाना चाहते हैं। तो आपको मिर्च लगाने से पहले खेत की तैयारी अच्छे से करनी पड़ेगी। ताकि आपकी मिर्च अच्छे से ग्रोथ करें सकें और आपको अधिक पैदावार निकला कर दे। मिर्च की रोपाई से पहले खेत की तैयारी में कौन-कौन से खाद डालें। इस बारे में आगे आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

मिर्च रोपाई में सबसे अच्छे खाद

मिर्च की रोपाई करने से पहले हमें खेत में संपूर्ण खादों का एक मिश्रण डालना पड़ता है। जिससे पौधे को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी हो सके। पौधे को 17 पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन किसान भाई ज्यादातर डीएपी और यूरिया का ही इस्तेमाल करते हैं। हमें सभी न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स का प्रयोग करना चाहिए। जिससे पौधा शुरू से ही बढ़वार करके चले और आपको अच्छी पैदावार निकाल कर दे। मिर्च रोपाई से पहले हमें खेत में कीटों और फंगस रोगों से बचाव के लिए भी कुछ दवाइयां का इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आपके जमीन में भी कीट या फंगस रोग लगते है तो जरूर इस्तेमाल करें।

मूंग में बिजाई के समय बेस्ट खाद कॉन्बिनेशन:मूंग बिजाई करने का सही समय और तरीका जानें

मिर्च की रोपाई में खेत तैयारी में हमें तीन से चार ट्रॉली गोबर की खाद या फिर 10 से 20 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट को अवश्य डाल देना चाहिए और उसके बाद खेत की की जुताई कर दें। इसके बाद हमें केमिकल खादों को डालकर फिर से खेत की जुताई करनी पड़ेगी। डीएपी 50 किलोग्राम प्रति एकड़, एमओपी 30 किलोग्राम प्रति एकड़, यूरिया 20 किलोग्राम प्रति एकड़, कैल्शियम मैग्नीशियम और सल्फर का मिश्रण 25 किलोग्राम प्रति एकड़ और बाजार में आपको माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के मिक्सर देखने को मिल जाते हैं उनका भी 5 से 6 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से प्रयोग करना है। इसके साथ आपको फिप्रोनिल 0.6% 5 से 6 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से डालकर अपने खेत की जुताई कर दें और उसके बाद जैसे भी आप मिर्च की रोपाई करना चाहते हैं, कर सकते है। आपकी फसल पर किसी प्रकार का कोई रोग नहीं लगेगा। आपकी फसल जल्दी और अच्छे से बढ़वार करेगी।

नोट- मिर्च की रोपाई करने से पहले मिर्च की जड़ों में फफूंदीनाशक से उपचार कर लें। या फिर फफूंदीनाशक का रोपाई के बाद जड़ों में ड्रेंचिंग कर दें।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें-Second main spray in onion:प्याज में भयंकर रोग:जल्दी करें दूसरा स्प्रे, सही समय पर समाधान जरूरी

गन्ना बिजाई से पहले मिट्टी शोधन जरूरी:भूमि उपचार के क्या फायदे:कृषि वैज्ञानिकों की सलाह

गेहूं में बालियां निकलने पर कौनसा स्प्रे करें:महत्वपूर्ण बातें, पैदावार बढ़ाने का सही समय

सरसों में माहू कीट(तेला चेपा) का नियंत्रण कैसे करें:फलियां बनने के समय हल्के में ना लें

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment