गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दानों का वजन बढ़ाने के लिए करें ये स्प्रे:खर्च मात्र 150रु:Solution to increase wheat production

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दानों का वजन बढ़ाने के लिए करें ये स्प्रे

गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दानों का वजन बढ़ाने के लिए करें ये स्प्रे। खर्च मात्र 150रु। गेहूं की खेती। गेहूं में एनपीके का स्प्रे। गेहूं में कोनसा एनपीके प्रयोग करें। गेहूं की पैदावार बढ़ाने का उपाय। Solution to increase wheat production.

गेहूं में माइकोराइजा का प्रयोग करें या ना करें:क्या यह कल्ले बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है, क्या कहते हैं कृषि सलाहकार, संपूर्ण जानकारी

किसान साथियों नमस्कार, इस समय लगभग सभी किसानों की गेहूं 55 से 60 दिन की हो गई है। यह समय गेहूं में बालियां निकलने का होता है। गेहूं में बालियां निकालनी शुरू हो गई होती है। इस समय पौधे को पोषक तत्वों की आवश्यकता काफी अधिक मात्रा में पड़ती है। 55 से 60 दिन से पहले गेहूं में बढ़वार और फुटाव जितना होना होता है, हो जाता है। इसके बाद अब गेहूं अपनी लंबाई को खींचने लगते हैं। इस समय अगर आप यूरिया का इस्तेमाल करते हैं, तो पौधा यूरिया को अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए प्रयोग करता है। इस समय ऐसा क्या करें, कि आपकी बाली में दानों की संख्या बढ़े और दानों का वजन भी बढ़े, इसके लिए आप एक स्प्रे कर सकते हैं। जो नीचे बताया गया है।

गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दोनों का वजन बढ़ाने वाला स्प्रे

किसान साथियों गेहूं की फसल में दाने बनने के समय फास्फोरस की अधिक आवश्यकता पड़ती है। इस समय पौधे को ताकत चाहिए और जो फास्फोरस से मिलती है। जिससे वह बालियाँ बनता है। अगर आप 55 से 60 दिन पर अपनी गेहूं की फसल में एनपीके 00-52-34 1kg प्रति एकड़ या फिर एनपीके 12-61-00 1kg प्रति एकड़ के साथ 100 से 120 ग्राम बोरोन प्रति एकड़ का घोल बनाकर अपनी गेहूं की फसल पर करते हैं। तो इससे आपकी बाली में दोनों की संख्या बढ़ेगी और दोनों का वजन भी मोटा होगा। इस समय पौधे को नाइट्रोजन की आवश्यकता भी थोड़ी कम मात्रा में पड़ती है। जब आपकी गेहूं गोभ अवस्था में हो तब इसका प्रयोग सबसे अच्छा रहता है। इसलिए किसान भाई समय पर प्रयोग करें।

गेहूं में पैदावार बढ़ाने वाला PGR:कृषि वैज्ञानिक की सलाह:वृद्धि नियंत्रक का प्रयोग कब और कैसे करें, संपूर्ण जाने

किसान साथी आपको मेरे द्वारा अच्छी जानकारी कैसी लगी। करके कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे अन्य दूसरे किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

FAQ

गेहूं में कौन सा स्प्रे करना चाहिए?
गेहूं में फुटाव के समय एनपीके 19-19-19, गोभ अवस्था में एनपीके 00-52-34 और बालियाँ बनने पर एनपीके 00-00-50 का प्रयोग करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- गेहूं में आखिरी खाद:वजनदार दानों के लिए यूरिया के साथ क्या मिलाए किसान

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं:क्या कहते है कृषि जानकर

गेहूं में प्रयोग होने वाले सस्ते और टॉप फंगीसाइड के बारे में जानें

गेहूं में गुड़ के साथ डालें ये शानदार चीज:कल्लों की फुटाव और बढ़वार का बेस्ट तरीका

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

2 thoughts on “गेहूं की बाली में दानों की संख्या और दानों का वजन बढ़ाने के लिए करें ये स्प्रे:खर्च मात्र 150रु:Solution to increase wheat production”

  1. मक्का मे 1 ‘2 ‘.3 व 4 था पानी मे खाद कौन कौन सी और मात्रा क्या होनी चाहिए

    Reply

Leave a Comment