गेहूं में आखिरी खाद:वजनदार दानों के लिए यूरिया के साथ क्या मिलाए किसान:Use of urea in wheat

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं में आखिरी खाद

गेहूं में आखिरी खाद। वजनदार दानों के लिए यूरिया के साथ क्या मिलाए किसान। गेहूं में यूरिया का प्रयोग। गेहूं में आखिरी खाद के साथ क्या डालें। गेहूं की खेती। Use of urea in wheat

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं:क्या कहते है कृषि जानकर

गेहूं की फसल में किसान भाई आमतौर पर 2 से 3 बैग यूरिया का इस्तेमाल करते हैं। इन दो से तीन बैगों को किसान भाई तीन भागों में बाँटकर अपने खेत में इस्तेमाल करते हैं। इन तीन भागों को किस-किस समय हमें गेहूं की फसल में प्रयोग करना चाहिए और किस समय के बाद हमें गेहूं की फसल में यूरिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, और आखिरी यूरिया के साथ किसानों को क्या मिलना चाहिए। इस बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे जानें-

किसान साथियों आप अपनी गेहूं की फसल में जितना भी बैग यूरिया की देना चाहते हैं। उसको आप तीन भागों में बाँट कर दें। पहला भाग को आप बिजाई के समय, दूसरे को पहली सिंचाई पर और तीसरे यूरिया को दूसरी सिंचाई पर आप प्रयोग करें। अगर आपने बिजाई के समय यूरिया का प्रयोग नहीं किया। तो आप इस यूरिया की मात्रा को तीसरे पानी पर भी प्रयोग कर सकते है। लेकिन आपको एक बात ध्यान रखती है, कि आपको 60 दिन के बाद गेहूं में यूरिया का प्रयोग नहीं करना है। क्योंकि गेहूं की फसल 60 दिन तक ही कल्ले बनती है। उसके बाद वह उसे यूरिया का प्रयोग अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए करेगा। जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकते है। इसलिए आपको अपनी यूरिया 60 दिन से पहले पूरी कर लेनी चाहिए। इन तीनों भागों को आप 60 दिन से पहले डाल दें। तो आपको उनके पूरा फायदा देखने को मिलेगा, और कल्लों का फुटाव भी अच्छा होगा।

गेहूं में पैदावार बढ़ाने वाला PGR:कृषि वैज्ञानिक की सलाह:वृद्धि नियंत्रक का प्रयोग कब और कैसे करें, संपूर्ण जाने

किसान साथियों अगर आपने अपनी गेहूं की फसल में बिजाई के समय पोटाश का प्रयोग नहीं किया था। तो आप 55 से 60 दिन पर तीसरी यूरिया के साथ अपनी फसल में 25 किलोग्राम पोटाश प्रति एकड़ प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपकी फसल में पीलापन है। और अपने पोटाश का प्रयोग बिजाई के समय कर दिया है। तो आप इस समय कैल्शियम नाइट्रेट 10 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से भी प्रयोग कर सकते हैं। इस समय के लिए यह आपकी गेहूं के लिए सबसे अच्छा खाद रहेगा। आपकी गेहूं में पीलापन भी दूर होगा और आपकी पैदावार में भी सुधार होगा।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और अन्य किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

FAQ

गेहूं के लिए सबसे बेस्ट खाद कौन सा है?
कैल्शियम नाइट्रेट गेहूं के लिए सबसे अच्छा खाद रहता है। ये पौधे को दूसरे खाद लेने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- गेहूं में प्रयोग होने वाले सस्ते और टॉप फंगीसाइड के बारे में जानें

गेहूं में गुड़ के साथ डालें ये शानदार चीज:कल्लों की फुटाव और बढ़वार का बेस्ट तरीका

गेहूं में किस समय कौन से एनपीके का स्प्रे करें:गेहूं की ग्रोथ के लिए सबसे सस्ता स्प्रे

गेहूं में दोगुने कल्ले और लंबी बाली के लिए पानी के साथ डालें ये तीन खाद:अनुभवी किसान का फार्मूला

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1 thought on “गेहूं में आखिरी खाद:वजनदार दानों के लिए यूरिया के साथ क्या मिलाए किसान:Use of urea in wheat”

  1. गेहूँ हमारा देखने मे बहुत अच्छा है पर दाना के समय कौन सी परक्रिया करू की हमारा गेहूँ बेस्ट दाना पकडे

    Reply

Leave a Comment