गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं:क्या कहते है कृषि जानकर:What is the harm caused by late spraying of herbicides in wheat

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं। गेहूं की खेती। गेहूं में खरपतवार। गेहूं में खरपतवार नासकों का प्रयोग। सकरी और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार नासकों का प्रयोग कैसे करें। गेहूं में खरपतवार नासकों का लेट स्प्रे करने से क्या नुकसान होता है। What is the harm caused by late spraying of herbicides in wheat

गेहूं में पैदावार बढ़ाने वाला PGR:कृषि वैज्ञानिक की सलाह:वृद्धि नियंत्रक का प्रयोग कब और कैसे करें, संपूर्ण जाने

गेहूं में सकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले कई तरह के खरपतवार पाए जाते हैं। उनको नष्ट करने के लिए अलग-अलग तरह की दवाइयां का प्रयोग करना पड़ता है। क्योंकि सकरी पत्ती वाले खरपतवारों को अलग दवाइयां मरती है, और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को ख़त्म करें अलग दवाइयां का प्रयोग करना पड़ता है। सकरी पत्ती वाले को मारने वाली दवाइयां में मुख्य रूप से एसीएम-9, एक्सियल, अटलांटिस, टॉपिक, सेंकर, शगुन 21-11 आदि प्रमुख दवाइयां हैं। इसके अतिरिक्त चौड़ी पट्टी वाले खरपतवारों में 24D, एल ग्रिप और नाबूद आदि प्रमुख दवाइयां हैं। जो किसान भाई आमतौर पर प्रयोग करते हैं। लेकिन इन दवाइयां का प्रयोग करते समय भी किसान भाइयों को कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है। ताकि आपकी गेहूं की फसल को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना उठाना पड़े। गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं, कितनी बार कर सकते हैं, कैसे कर सकते हैं। कुछ सावधानियां के बारे में आगे इस लेख में जानें-

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक करें

किसान साथियों गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग हमें 40 से 45 दिन के बाद नहीं करना चाहिए। गेहूं में आम तौर पर पहला पानी 20 से 25 दिन पर लग जाता है। उसके 10 से 15 दिन बाद खेत चलने लायक हो जाता है। उसमें हल्की नमी होती है, हमें उसे समय खरपतवार नाशकों का प्रयोग करना चाहिए। 30 से 35 दिन खरपतवार नाशकों के प्रयोग के लिए सबसे पर्याप्त समय है। इस समय खरपतवार भी इतने बड़े नहीं होते और किसान भाई उनको आसानी से हल्की डोज में भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए समय पर खरपतवार नाशकों का प्रयोग करें।

गेहूं में प्रयोग होने वाले सस्ते और टॉप फंगीसाइड के बारे में जानें

कुछ किसान भाइयों के सवाल रहते हैं, कि उनकी गेहूं में पहले पानी देने के बाद खरपतवार जमना शुरू हो जाते हैं। जब गेहूं 55 से 60 दिन की हो जाती है। उसे समय क्या वह स्प्रे कर सकते हैं, तो इसके लिए आपको उसे समय स्प्रे नहीं करना चाहिए। 40 से 45 दिन पर स्प्रे करने से आप अपनी पैदावार को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए किसान भाई ध्यान से स्प्रे करें।

सकरी और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार नासकों का प्रयोग कैसे करें

किसान साथियों आप अपने आप से सकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों की दवाइयां को अपने आप आपस में मिलकर प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि दो दवाइयाँ मिलने से उनकी क्षमता अधिक बढ़ती है। और वह आपकी फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आप उन्हें दवाइयां का प्रयोग करें। जो बाजार में कंपनियों द्वारा पहले से ही मिक्स की हुई आती है। अन्यथा आप सकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार नासकों को अलग-अलग दो से तीन दिन का गैप देकर प्रयोग करें।

गेहूं में खरपतवार नासकों का लेट स्प्रे करने से क्या नुकसान होता है

किसान साथियों अगर आप गेहूं की फसल में 40 से 45 दिन के बाद खरपतवार नाशकों को स्प्रे करते हैं। तो इससे आपकी पैदावार को नुकसान हो सकता है क्योंकि 40 से 45 दिन पर गेहूं में बालियां निकलने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अगर आप खरपतवार नासकों का प्रयोग करोगे, तो बाली टेढ़ी-मेड़ी निकलेगी या फिर वह पूर्ण रूप से विकसित नहीं होगी। इससे आपको आपकी पैदावार को नुकसान होगा इसलिए किसान भाइयों को समय पर ही स्प्रे करना चाहिए।

आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जो हमें जरूर बताएं और इसे अन्य दूसरे किसानों तक भी शेयर अवश्य करें। धन्यवाद!

FAQ

खरपतवार नाशक कितने दिन तक काम करता है?
गेहूं में खरपतवार नासक 12-15 दिन तक काम करता है। यह अलग टेक्निकल का अलग समय हो सकता है।

ये भी पढ़ें- गेहूं में गुड़ के साथ डालें ये शानदार चीज:कल्लों की फुटाव और बढ़वार का बेस्ट तरीका

गेहूं में किस समय कौन से एनपीके का स्प्रे करें:गेहूं की ग्रोथ के लिए सबसे सस्ता स्प्रे

गेहूं में कल्लों की संख्या कैसे बढ़ाएं:किसानों द्वारा प्रयोग किये जानें वाले दो आसान तरिके जानें

गेहूं में सब कुछ डालने के बाद भी कल्ले नहीं बने:ये है मुख्य कारण, डालें ये जरूरी खाद

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment