गेहूं में कल्लों की संख्या कैसे बढ़ाएं:किसानों द्वारा प्रयोग किये जानें वाले दो आसान तरिके जानें:Ways to increase the number of buds in wheat

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं में कल्लों की संख्या कैसे बढ़ाएं

गेहूं में कल्लों की संख्या कैसे बढ़ाएं। किसानों द्वारा प्रयोग किये जानें वाले दो आसान तरिके जानें। गेहूं की खेती। गेहूं में बेस्ट खाद। गेहूं की पैदावार बढ़ाने के तरिके। गेहूं में कल्लों की संख्या बढ़ाने के उपाय। Ways to increase the number of buds in wheat

गेहूं में जड़ों के विकास के लिए माइकोराइजा डालें या ह्यूमिक एसिड, दोनों में क्या अंतर है

गेहूं में जितना अधिक कल्लों का फुटाव होगा, उतनी अधिक बालियाँ निकलेंगे। बालियों की संख्या अधिक होने से आपकी पैदावार बढ़ेगी। पैदावार बढ़ाने के लिए किसान गेहूं की फसल में तरह-तरह के टॉनिक और खादों का इस्तेमाल करते हैं। ताकि गेहूं की फसल से अधिक पैदावार ली जा सके और उसे अधिक मुनाफा हो। आगे इस लेख में आप गेहूं की फसल में पैदावार बढ़ाने के दो तरीकों के बारे में जानेंगे। एक तरीके में आप स्प्रे द्वारा अपनी कल्लों की संख्या बढ़ा सकते हैं। दूसरे तरीके में आप छींटा विधि द्वारा मिट्टी में खादों का प्रयोग करके भी कल्लों की संख्या को बढ़ा सकते हैं। इस बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे पूरा लेख पढ़ें।

गेहूं में कल्लों की संख्या बढ़ाने के उपाय

किसान साथियों कल्लों की संख्या बढ़ाने के लिए आप नीचे दिए गए दो तरीकों में से किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तरीका आपकी फसल पर 100% तक फायदा पहुंचाने का काम करेंगे। अगर आप स्प्रे वाले तरीकों को अपनाते हैं, तो इसमें आपका खर्च कम होगा और छींटा वाले तरीके में आपकी खर्च दुगना हो सकता है। इनमे से जो भी तरीका आपको अच्छा लगे उसका इस्तेमाल कर सकते है।

गेहूं में एनपीके, बोरोन और फंगीसाइड को मिक्स करके स्प्रे कर सकते हैं, या नहीं:क्या कहते हैं कृषि जानकार

  • NPK-191919 1 किलोग्राम मात्रा प्रति एकड़ और उसके साथ तरल सीवीड जैसे-सागरिका, बायोवीटा, धनजाइम गोल्ड की 500ml मात्रा प्रति एकड़ का घोल बनाकर 150 से 200 लीटर पानी के साथ अपनी फसल पर छिड़काव करें। यह आपकी कल की संख्या को तेजी से बढ़ने का काम करेगा और उसमें आपका खर्च भी 400रु से 500रु प्रति एकड़ तक आएगा।
  • अगर आप अपनी फसल में स्प्रे नहीं करना चाहते। तो आप कल्लों की संख्या बढ़ाने के लिए मिट्टी में भी खादों का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूरिया 45 किलोग्राम + डीएपी 50 किलोग्राम और साथ में 8kg दानेदार सीवीड जैसे- सागरिका, बायोवीटा, धनजाइम गोल्ड आदि को साथ में मिलाकर प्रति एकड़ डाल सकते हैं। इससे भी आपके कल्लों फुटाव तेजी से होगा।

आप ऊपर गए दिए गए इन तरीकों में से किस तरीके का इस्तेमाल पहले भी अपनी फसल में करते हो। इसके बारे में हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे दूसरे किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

FAQ

गेहूं में यूरिया की जगह क्या डालें?
गेहूं में यूरिया की स्थान पर आप तरल यूरिया का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपकी नइट्रोज़न की कमी को आसानी से पूरा कर देगा।

ये भी पढ़ें – गेहूं में माइकोराइजा का प्रयोग करें या ना करें:क्या यह कल्ले बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है, क्या कहते हैं कृषि सलाहकार, संपूर्ण जानकारी

गेहूं की पत्तियों का खराब होना:नीचे की पत्तियां पर धब्बे और सुख जाना, मुख्य कारण और उपचार जानें

गेहूं में खरपतवार नासक दवाइओं का प्रयोग कब करें(2023):जरूरी सावधानियां, खरपतवार नासी से गेहूं खराब होने से बचाए

दिसंबर के महीने में करें इन गेहूं किस्मों की बिजाई मिलेगी अधिक पैदावार

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment