गेहूं में बोरोन का प्रयोग:बोरोन पैदावार बढ़ाने में कैसे मदद करती है, कब प्रयोग करें:Identification of boron deficiency in wheat

By Kheti jankari

Published on:

गेहूं में बोरोन का प्रयोग

गेहूं में बोरोन का प्रयोग। गेहूं की खेती। गेहूं में पैदावार बढ़ाने वाला तत्व। बोरोन पैदावार बढ़ाने में कैसे मदद करती है। गेहूं में बोरोन कब प्रयोग करें। गेहूं में बोरोन के फायदे। गेहूं में बोरोन की कमी की पहचान। बोरोन की कमी को दूर करने के उपाय। Identification of boron deficiency in wheat.

गेहूं की गोभ अवस्था में अराइज एग्रो लिमिटेड के इस उत्पाद का करें प्रयोग:गेहूं के लिए सबसे दमदार चीज

गेहूं में बजाई से लेकर कटाई तक अनेक अवस्थाओं में पौधे को तरह-तरह की पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता इतनी कम मात्रा में पड़ती है, की किसान भाई उनका ध्यान नहीं रखते और इससे उनकी पैदावार घट सकती है। यह सामान्य रह सकती है। अधिक पैदावार लेने के लिए आपको पौधे को सभी तरह के पोषक तत्व समय पर देने पड़ते हैं। तभी आप गेहूं से बंपर पैदावार ले सकते हैं। ऐसे ही अधिकतर किसानों को गेहूं में बोरोन की कमी के पहचान नहीं कर पाते। इसलिए उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बोरोन की कमी की पहचान इसको दूर करने के उपाय के बारे में जानने के लिए कृपया पुरा लेख पढ़ें।

गेहूं में बोरोन की कमी की पहचान

गेहूं में बोरोन की कमी को आसानी से पहचाना जा सकता है। बोरोन की कमी से गेहूं के पत्ते गोल होकर लिपट जाते हैं। पत्तियां किनारो से हल्की कटी हुई दिखाई देती है। अगर आपको अपनी फसल में ऐसे लक्षण देखे तो यह बोरोन की कमी होती है।

गेहूं में बोरोन की कमी की पहचान

गेहूं में बुवाई के समय पोटाश नहीं डाला:तो क्या करें:इस समय स्प्रे करें ये मिटटी में डालें

गेहूं में बोरोन के फायदे

  • अगर आप अपनी फसल में बोरोन का प्रयोग करते हैं। तो आपकी बाली खाली नहीं रहते, बल्कि पूरी तरह से दोनों से भर जाती है। जिससे किसानों की पैदावार बढ़ती है।
  • फूलों से फल बनने की प्रक्रिया को बोरोन तेज करता है। जिससे दाने का आकार और वजन बढ़ता है।
  • बोरोन दोनों की चमक को बढ़ाता है। फूलों को झड़ने से रोकता है।

बोरोन की कमी को दूर करने के उपाय

अगर आपको अपने खेत में बोरोन की कमी दिख रही है। तो इसके लिए बोरोन 20% वाला 100 से 120 ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से स्प्रे कर सकते हैं। अगर आपको बोरोन की कमी अपनी फसल में नहीं दिख रही। तो आप गोभ अवस्था और फूल अवस्था के समय अपनी फसल में 1 ग्राम प्रति लीटर के हिसाब से बोरोन का स्प्रे कर सकते हैं। बाजार में तरल बोरोन भी काफी कंपनी द्वारा दिया जाता है ,आप उसका भी प्रयोग कर सकते है।

नोट- बोरोन का प्रयोग आप घुलनशील NPK के साथ भी कर सकते है।

बोरोन का मूल्या देखें

मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी। कृपा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें- गेहूं में सस्ता स्प्रे और शानदार पैदावार:कृषि वैज्ञानिक ने बताई महत्पूर्ण बातें

गेहूं में कितने दिन तक यूरिया का प्रयोग करें:बाद में करने का कितना नुकसान

गेहूं में खरपतवार नाशकों का प्रयोग कितने दिन तक कर सकते हैं:क्या कहते है कृषि जानकर

गेहूं में किस समय कौन से एनपीके का स्प्रे करें:गेहूं की ग्रोथ के लिए सबसे सस्ता स्प्रे

Kheti jankari

खेती जानकारी एक ऐसी वेबसाइट है। जिसमें आपको कृषि से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यहां आप कृषि, पशुपालन और कृषि यंत्रों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment